400 दिन की इस स्पेशल FD Scheme पर SBI दे रहा है आकर्षक ब्याज

By

Yogesh Yadav

SBI FD Scheme : हर वह व्यक्ति जिसके पास नियमित आय का कोई स्त्रोत है वह यही चाहता है कि अपनी कमाई का कुछ हिस्सा वह किसी ऐसी स्कीम में निवेश करें जहां उसका पैसा सुरक्षित रहे और उस जमा राशि पर अच्छा ब्याज भी मिले। 

इसी सोच के साथ भारत के अधिकतर निवासी Fixed Deposit Schemes में निवेश करना बेहतर समझते है क्योंकि एफडी में फिक्स्ड रिटर्न मिलता है और पैसा सुरक्षित भी रहता है। भारत में स्थित अलग अलग बैंक द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट  स्कीम्स चलाई जा रही है।

SBI Amrit Kalash FD Scheme

इन्हीं में से एक बैंक है SBI यानी की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जिसकी तरफ से संचालित स्पेशल अमृत कलश एफडी स्कीम (Amrit Kalash FD Scheme) पर जबरदस्त आकर्षक ब्याज निवेशकों को मिल रहा है। 

अमृत कलश एफडी स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी मैच्योरिटी अवधि मात्र 400 दिनों की है। यानी की सिर्फ 400 दिन की अवधि के लिए पैसा आपको इस स्कीम में इन्वेस्ट करना पड़ेगा और मैच्योरिटी पर ब्याज सहित आपको पैसा वापिस मिल जायेगा।

मिल रहा आकर्षक ब्याज

सामान्य ग्राहकों को SBI की तरफ से अमृत कलश एफडी स्कीम के तहत जमा राशि पर 7.1 फीसदी से दर ब्याज ऑफर किया जा रहा है जबकि सीनियर सिटीजन को 7.6 फीसदी दर से ब्याज मिल रहा है।

जमा राशि पर जो भी ब्याज मिलता है उसके खाताधारक के खाते में TDS काटकर जमा किया जाता है। वही इस स्कीम में अधिकतम 2 करोड़ रुपए तक जमा करने की सुविधा है जबकि 400 दिनों की अवधि से पहले जमा राशि को निकाला भी जा सकता है।

लोगों के बीच लोकप्रिय है यह एफडी स्कीम 

अमृत कलश एफडी स्कीम की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हो कि SBI की तरफ से इस स्कीम में निवेश करने की डीडलाइन को 4 बार आगे बढ़ाया जा चुका है। इस स्कीम में अब आप 30 सितंबर 2024 तक निवेश कर सकते हो।

यदि आप ऑनलाइन SBI Amrit Kalash FD Scheme की सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हो तो SBI YONO Application का इस्तेमाल आप अपने स्मार्टफोन के द्वारा कर सकते हो। आपको अलग से कोई ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App