SBI की इस स्कीम में हर महीने होती है कमाई, मिलते हैं ये फायदे, जानिए डिटेल

Avatar photo

By

Sanjay

SBI: देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए एक खास स्कीम पेश करता है। इसमें एकमुश्त पैसा जमा करने पर आपको हर महीने ब्याज के साथ गारंटीशुदा कमाई मिलती है।

यह स्कीम है एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम. एसबीआई के अनुसार, जब जमाकर्ता एकमुश्त राशि जमा करते हैं, तो वे हर महीने समान मासिक किस्तों (ईएमआई) में ब्याज के साथ मूलधन के रूप में कमाते हैं। खाते में बची रकम पर हर तिमाही में चक्रवृद्धि के आधार पर ब्याज की गणना की जाती है.

एसबीआई एफडी की तरह ब्याज मिलता है

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, आप एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में 36, 60, 84 या 120 महीने के लिए जमा कर सकते हैं। यह योजना एसबीआई की सभी शाखाओं में उपलब्ध है। इसमें आप जितना चाहें उतना पैसा जमा कर सकते हैं। हालाँकि, मासिक वार्षिकी के अनुसार न्यूनतम जमा राशि कम से कम 1000 रुपये होनी चाहिए। स्कीम पर मिलने वाले ब्याज की बात करें तो इस स्कीम के ग्राहकों को एसबीआई टर्म डिपॉजिट यानी एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर मिलने वाला ब्याज भी मिलता है।

सबसे पहले प्री-क्लोजर कब होगा?

एसबीआई वार्षिक जमा योजना में जमाकर्ता की मृत्यु की स्थिति में, योजना को समय से पहले बंद किया जा सकता है। इसके अलावा 15 लाख रुपये तक की जमा पर समय से पहले भुगतान भी किया जा सकता है. हालांकि, इसमें प्री-मैच्योर पेनल्टी चुकानी पड़ती है. जुर्माना दर बैंक की एफडी दर पर ली जाती है। यह खाता सिंगल या ज्वाइंट होल्डिंग हो सकता है. एसबीआई की इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति आवश्यकतानुसार वार्षिकी शेष राशि का 75 प्रतिशत तक ओवरड्राफ्ट/ऋण प्राप्त कर सकता है।

टैक्स देनदारी का ध्यान रखें

एसबीआई वार्षिकी जमा योजना में वार्षिकी भुगतान जमा के अगले महीने में निर्धारित तिथि से किया जाएगा। अगर किसी महीने (29, 30 और 31) में वह तारीख नहीं है तो अगले महीने की किसी तारीख को एन्युटी मिलेगी. वार्षिकी भुगतान टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) की कटौती के बाद लिंक किए गए बचत खाते या चालू खाते में जमा किया जाएगा।

योजना में व्यक्तिगत नामांकन की सुविधा उपलब्ध है। ग्राहक को यूनिवर्सल पासबुक भी जारी किया जाएगा. योजना का खाता बैंक की एक शाखा से दूसरी शाखा में ट्रांसफर किया जा सकता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App