अब नहीं आएगा महीने का तगड़ा Electricity Bill! अपनाएं ये 5 आसान से टिप्स, जरुर जानें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Save Electricity Bill Tips 2024. हर महीने में घरों, ऑफिस, शॉप पर आने बिलजी बिल लोगों के कभी टेंशन देने लगताा है, जो वही गर्मी के सीजन में तो और यह और ज्यादा बढ़ जाता है। तो वही अगर आप भी अपने बिजली बिल से परेशान हैं, और कोई ऐसे जरुरी उपाय के कम करना चाहतें, तो यहां पर काम क जानकारी बताई जा रही है।

आज के दौर पर बिजली से चलने वाले उपकरण इतने बढ़ गए हैं, कि ना चाहते हुए भी बिजली बिल काफी आ जाता है। यहां पर बताए गए टिप्स और उपाय से आसानी से 50 फीसदी तक बिल में कमी आ सकती है।

प्लग प्वाइंट से स्विच ऑफ करें

जब भी हम किसी बिजली उपकरण को रिमोट से ‘ऑफ’ करने के बाद प्लग प्वाइंट को ‘ऑन’ छोड़ देते हैं, तब भी बिजली की खपत होती रहती है, जिससे यह गलती बिजली बिल में बढ़ा देती है। जिससे एसी, टीवी, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव, गीजर और मोबाइल चार्जर को हर बार प्लग प्वाइंट से बंद कर दें।

घर में लाए कम बिजली खपत वाले उपकरण

आज के समय में ऐसे कई कम खपत वाली बिजली उपकरण आ रहे है, जिसमें एलईडी लाइटिंग, रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर जैसे उपकरणों के सबसे कम बिजली वाले उपकरण लगाएं।  जिससे जब भी कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को खरीदने जाएं, तो यहां स समय फ्यूल एफिशिएंट रेटिंग को जरूर देखें. फ्यूल एफिशिएंसी रेटिंग जितनी अधिक होगी, बिजली की खपत उतनी ही कम होगी।

3 स्टार एसी में इतनी बिजली उर्जा

यहां पर आप आसानी से समझें कि  1.5 टन का 5-स्टार एसी प्रति वर्ष लगभग 800 यूनिट की बिलजी खपत करता है, जबकि समान क्षमता के 3 स्टार एसी में 975 यूनिट बिजली खर्च करता है। जिसे अन्य बिजली उपकरण में  रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, टीवी भी ऐसे स्टार वाले खरीदने पर बिजली खर्च कम होती है।

घर में करें सौर ऊर्जा का इस्तेमाल

दरअसल बिजली बिल करने के लिए आप यहां पर घरोें के छत पर सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि हर साल लगभग 300 दिनों की धूप होती है, जिसस सोलर पैनल ‘ग्रीन एनर्जी’ के जरिये बिजली मिलते सबसे सरल तरीका है। इसमें एक बार लगाने पर जो लंबे समय में आपके बिजली बिल पर बचाए जाने वाले पैसे को देखते हुए बहुत कम हो सकती है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App