RBI Update: RBI के बड़े एक्शन के बाद! पेटीएम को हुआ इतने करोड़ रुपए का घाटा, देखे जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

RBI Update: ऑनलाइन सेवाएं देने वाली कंपनी Paytm ने अपने चौथी तिमाही के नतीजे (Paytm Q4 Results) घोषित कर दिए हैं. पिछली तिमाही में कंपनी को भारी घाटा हुआ है और उसकी आय भी बुरी तरह गिरी है।

कंपनी ने नतीजे घोषित करते हुए बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 की जनवरी-मार्च तिमाही में उसे 550 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है, जो एक साल पहले इसी तिमाही में करीब 160 करोड़ रुपये था. खराब नतीजों का असर पेटीएम के शेयरों पर भी दिखा और शेयर बाजार खुलते ही वे बिखर गये. आरबीआई के प्रतिबंध का असर कंपनी के नतीजों पर साफ दिख रहा है।

तिमाही नतीजे सुबह-सुबह जारी किये गये

पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशन ने जनवरी-मार्च तिमाही के नतीजों की जानकारी देते हुए कहा कि Q4 में कंपनी का घाटा पिछले साल की समान तिमाही के 168.4 करोड़ रुपये से बढ़कर 550 करोड़ रुपये हो गया है। इसके साथ ही पेटीएम की आय में भी कमी आई है और सालाना आधार पर वित्त वर्ष 2022-23 की जनवरी मार्च तिमाही की तुलना में वित्त वर्ष 2023-24 की इसी तिमाही में 3 फीसदी की कमी आई है. कंपनी ने आंकड़े जारी करते हुए बताया कि उसकी आय 2,334.5 करोड़ रुपये से घटकर 2,267.1 करोड़ रुपये हो गई है.

हालाँकि, पूरे वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए, कंपनी का समेकित शुद्ध घाटा वित्त वर्ष 2022-23 में 1,776.5 करोड़ रुपये से कम होकर 1,422.4 करोड़ रुपये हो गया, जबकि संचालन से पेटीएम का राजस्व 24.9 प्रतिशत बढ़कर 7,990.3 करोड़ रुपये से 9,977.8 करोड़ रुपये हो गया। रुपये दर्ज किये गये।

नतीजे आते ही पेटीएम का शेयर फिसला

पेटीएम द्वारा जारी घाटे वाले नतीजों का तत्काल असर पेटीएम शेयर पर देखने को मिला है। शेयर बाजार की धीमी शुरुआत के बीच पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेश के शेयर करीब 2 फीसदी तक फिसल गए. सुबह 9.15 बजे बाजार खुलने के साथ ही पेटीएम का शेयर गिरावट के साथ 355.60 रुपये के स्तर पर खुला और कुछ ही मिनटों में फिसलकर 344.50 रुपये पर आ गया. शेयरों में गिरावट के कारण कंपनी का मार्केट कैप (Paytm MCAP) भी घटकर 22040 करोड़ रुपये रह गया.

नतीजों पर दिख रहा RBI के प्रतिबंध का असर

अपने मार्च तिमाही नतीजे घोषित करने के साथ ही पेटीएम कंपनी ने खुद माना है कि कंपनी की बैंकिंग इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) पर भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई द्वारा की गई प्रतिबंध की कार्रवाई का कारोबार पर असर पड़ा है।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय बैंक ने लंबे समय तक गैर-अनुपालन मुद्दों के कारण 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) पर प्रतिबंध लगा दिया था। आरबीआई ने अन्य प्रतिबंधों के साथ-साथ पीपीबीएल को अतिरिक्त जमा और टॉप-अप स्वीकार करने के साथ-साथ ग्राहक खातों में क्रेडिट लेनदेन करने से भी रोक दिया था।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow