RBI News: बैंक खाते से कटा पैसा ऐसे मिलेगा वापस, तुरंत जान लें ये तरीका

Avatar photo

By

Sanjay

RBI News: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के नियमों के अनुसार, यदि बैंक खाते से डेबिट होने के बावजूद एटीएम से नकद निकासी लेनदेन विफल हो जाता है, तो बैंकों को अधिकतम T+5 (तिथि से पांच दिनों के भीतर) के भीतर कटौती करनी होती है। लेनदेन) दिन। खर्च किया गया पैसा अपने आप वापस करना होगा.

लेकिन बैंक को विफल लेनदेन के लिए T+5 दिनों के भीतर स्वचालित रूप से पैसा वापस करना होगा। डेबिट किए गए पैसे के ऑटो-रिवर्सल में चूक के लिए प्रति दिन 100 रुपये का मुआवजा देय है। मूल्य की गणना T+5 दिनों से की जाती है जब तक कि पैसा खाते में वापस जमा नहीं हो जाता।

वहीं, व्यक्ति को खाते से गलत तरीके से कटे पैसे की जानकारी बैंक को देनी चाहिए, ताकि भविष्य में कोई परेशानी न हो।

पहले क्या करें?

सबसे पहले आपको एटीएम मशीन का नंबर नोट करना है (यह एटीएम के सामने दिया गया है) और एटीएम लेनदेन पर्ची (यदि दी गई है) को सहेज लें।

फिर व्यक्ति को अपने बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करना चाहिए। ऐसी स्थिति में तुरंत बैंक को सूचित करना चाहिए. आप किसी घरेलू या गैर-घरेलू बैंक शाखा में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अगर बैंक आपकी बात नहीं मानेगा तो क्या होगा?

बैंक यह स्वीकार नहीं कर सकता कि आपको एटीएम से पैसे नहीं मिले हैं. इसलिए, एक त्रि-स्तरीय प्राधिकरण, या त्रि-स्तरीय प्राधिकरण है, जहां व्यक्ति अपना पैसा वापस पाने के लिए संपर्क कर सकता है।

यदि बैंक निर्धारित समय के भीतर डेबिट की गई राशि वापस नहीं करता है, तो व्यक्ति को सबसे पहले बैंक के आंतरिक लोकपाल से संपर्क करना होगा। प्रत्येक बैंक में एक समर्पित अधिकारी और आंतरिक लोकपाल कार्यालय होता है। बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए व्यक्ति अपने बैंक के आंतरिक लोकपाल के नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकता है।

आरबीआई लोकपाल

यदि कोई बैंक के आंतरिक लोकपाल से संतुष्ट नहीं है, तो वह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की लोकपाल प्रणाली से संपर्क कर सकता है। आरबीआई लोकपाल अधिकारियों से व्यक्तिगत रूप से संपर्क करने के लिए एक समर्पित ऑनलाइन वेबसाइट भी है। कोई व्यक्ति इनमें से किसी भी तरीके से शिकायत दर्ज कर सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App