Rajasthan Budget 2024: राजस्थान सरकार के बजट में किसानों और आंगनवाड़ी वर्कर्स की बल्ले, जानें बड़े ऐलान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा की सरकार ने अपना पहला बजट पेश किया, जिसमें गरीबों और किसानों की मौज हो गई। सरकार की तरफ से बजट में कुछ बड़े ऐलान किए गए हैं, जिसमें महिलाआं, युवाओं और किसानों को साधा है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले यह बजट बीजेपी के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, जिसमें कई बड़ी घोषणआ की गई हैं। बजट में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देने की बात कही गई है।

सरकार में वित्त विभाग संभालने वाली डिप्टी सीएम दीया कुमारी बजट पेश करने का काम अवसर मिला है। 22 साल बाद राजस्थान में किसी वित्त मंत्री को बजट पेश करने का मौका मिला है। इससे पहले राजस्थान विधानसभा में बजट की 200 प्रतियां पहुंचाई गईं। इस बीच कांग्रेस ने कहा है कि उसे सरकार से कोई उम्मीद नहीं है, लेकिन जनता से किए वादों को पूरा किया जाए।

फटाफट जानें बजट के बड़े ऐलान

भजनलाल सरकार ने अपने पहले बजट में उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त बिजला का ऐलान किया गया है। इसके साथ ही थानों में साइबर हेल्प डेस्क बनाने की घोषणी भी की गई है। कृषकों को बंपर फायदा देते हुए किसान सम्मान निधि योजना को बढ़ाकर 8000 रुपये कर दिया गया है। इसके साथ ही स्टेट रोड में 1.5 करोड़ अतिरिक्त व्यय करने का काम किया जाएगा। रिटायरमेंट के दिन ही ऑनलाइन पेंशन जारी की जाएगी।

कर्मचारियों को डीपीसी में 2 साल की छूट भी दी जा रही है। वहीं, 174 पुलिस थानों में महिला हेल्प डेस्क जारी होगी। बिजनेस के क्षेत्र में डेयरी उद्योग के लिए 1 लाख तक का लोन ब्याज मुक्त दिया जाएगा। राज्य के गरीब बच्चों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा भी प्रदान की जाएगी। वित्तमंत्री ने सदन में खड़े होकर बजट पेश करते हुए यह सब ऐलान किए।

इतने लाख घरों को मिलेगा सोलर प्लांट

राजस्थान में 5 लाख से ज्यादा घरों में सोलर प्लांट लगाने का काम किया जाएगा। वंचित क्षेत्रों के लिए 1000 करोड़ का ऐलान किया गया है। सरकार ने इसके साथा ही राज्यबर में 5 लाख से ज्यादा घरों में सोलर प्लांट का लक्ष्य रखना है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय जल्द ही बढ़ाने की बात कही है। 5 लाख गोपालक परिवारों को कर्ज मिलेगा

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App