Private Employes: प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचारी ध्यान दें! EPF खाते को लेकर आया बड़ा अपडेट

Avatar photo

By

Govind

Private Employes:संगठित क्षेत्र के प्रत्येक कर्मचारी का ईपीएफ खाता कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPF) द्वारा खोला जाता है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि ईपीएफ खाता खोलते समय नाम, जन्मतिथि आदि में किसी तरह की गलती हो जाती है।

जिसके कारण कर्मचारी को ईपीएफ का पैसा निकालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस लेख में हम जानेंगे कि आप ईपीएफ खाते में मौजूद जानकारी को कितनी बार बदल सकते हैं।

आपको बता दें, आप एकल और संयुक्त घोषणा के माध्यम से एक समय में पांच बदलावों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 11 मार्च को जारी एसओपी के आधार पर अगर आप 5 से ज्यादा बदलाव करते हैं तो ओआईसी द्वारा इसका निरीक्षण किया जाएगा. ईपीएफ में कोई भी जानकारी बदलने से पहले एक बार जांच कर लें। अन्यथा दोबारा जानकारी बदलने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

ईपीएफ प्रोफ़ाइल में जानकारी कैसे बदलें?

इसके लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर यूएएन और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करना होगा।इसके बाद आपको मैनेज टैब पर क्लिक करना होगा।फिर आपको आधार के मुताबिक सही जानकारी देनी होगी.

इसके बाद संबंधित दस्तावेज अपलोड करें और अपडेट डिटेल्स पर क्लिक करें और आपका आवेदन नियोक्ता को भेज दिया जाएगा।आप विलोपन अनुरोध के माध्यम से अपना आवेदन वापस भी ले सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App