PPF धारकों को नहीं मिलती ये सुविधाएं, निवेश से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Avatar photo

By

Sanjay

PPF: कई लोग अपनी नौकरी की शुरुआत से ही पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करते हैं। इसमें गारंटीड रिटर्न के साथ-साथ टैक्स बेनिफिट का भी फायदा मिलता है. हालांकि, मौजूदा समय में बाजार में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं जहां बिना किसी जोखिम के आसानी से निवेश किया जा सकता है।

पीपीएफ फंड के निवेशक को पता होना चाहिए कि पीपीएफ में कौन सी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं जो अन्य निवेश योजनाओं में उपलब्ध हैं। अगर आप पीपीएफ में निवेश करने की सोच रहे हैं तो पहले पीपीएफ के नियमों के बारे में जान लें।

केवल एक ही खाता खोल सकते हैं

कई सरकारी योजनाओं में आप एक से अधिक खाते (PPF Account) खोल सकते हैं, लेकिन पीपीएफ में केवल एक ही खाता खोला जा सकता है.

अगर किसी निवेशक के पास दो खाते हैं तो उसे उन्हें मर्ज (PPF Account Merge) करना होगा. यदि वह खातों का विलय नहीं करता है तो उन खातों में ब्याज जमा नहीं किया जाता है।

संयुक्त खाता नहीं खोल सकते

पीपीएफ खाते में नॉमिनी (PPF Account Nominie) की सुविधा तो मिलती है, लेकिन इसमें ज्वाइंट अकाउंट नहीं खोला जा सकता.

यदि पीपीएफ खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को खाते से पैसे निकालने का अधिकार है, लेकिन वह संयुक्त खाता संचालित नहीं कर सकता है।

कई योजनाओं में बेहतर रिटर्न मिलता है

मौजूदा समय में कई योजनाओं में पीपीएफ (PPF ब्याज दर) से बेहतर रिटर्न मिल रहा है। इस स्कीम में गारंटीड रिटर्न और टैक्स कटौती की सुविधा के साथ-साथ पीपीएफ की तुलना में ज्यादा रिटर्न भी मिलता है।

फिलहाल पीपीएफ में 7.1 फीसदी ब्याज दर मिलती है. ऐसे में आपको निवेश से पहले अन्य योजनाओं से इसकी तुलना जरूर करनी चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App