नई दिल्ली, आज की समय में हर कोई निवेश करने के लिए योजनाओं के बारे में सर्च करता रहता है। लोगों का भरोसा पोस्ट ऑफिस और बैंक की ओर से संचालित हो रही ऐसी खास स्मॉल स्कीम पर है। आज हमें आप पर बताने जा रहे हैं कम निवेश में पैसा डबल करने वाली स्कीम के बारे में जिसमें आपको सरकार के साथ गारंटीड मोटा रिटर्न मिल सकता है। हम यहां पर बात कर रहे हैं, पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र के बारे में जो अच्छी खासी कमाई करने वाली स्कीम में से एक है।

आप को बता दें कि पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र पॉपुलर स्कीम्स है, जिसमें हर कोई इनवेस्ट करने के बारे में सोचता रहा है। लेकिन जानकारी ना होने के वजह से इसमें कमाई करने से लोग चूक जाते हैं। हाल ही में सरकार ने किसान विकास पत्र में इनवेस्ट पर मिलने वाली ब्याज दरों में इजाफा किया था। अगर आप निवेश का प्लान बना रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में इनवेस्ट कर सकते हैं।

 आप को बता दें कि पोस्ट ऑफिस की पॉपूलर स्कीम में से एक किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) पैसे डबल करने की पॉपुलर स्कीम है। हाल ही में सरकार ने पैसे डबल होने की अवधि को भी कम किया था, जिससे लोगों में इसमें पैसा लगाने की होड़ लग गई है। Kisan Vikas Patra पर पहले 6।9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था, तो वही सरकार ने इसे बढ़ाकर 7.0 फीसदी कर दिया है।  

Kisan Vikas Patra में ऐसे डबल हो जाएगा पैसा

पोस्ट ऑफिस की के किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में कम से कम निवेश की राशि 1000 रुपये है। मैक्सिमम निवेश की कोई लिमिट तय नहीं की गई है। किसान विकास पत्र में निवेश की राशि पहले 124 महीने में डबल होती थी। लेकिन अवधि कम होने के बाद अब निवेशकों की राशि एक महीने पहले 123 महीने (10 साल तीन महीने) में ही डबल हो जाएगी। ये बदलाव एक अक्टूबर से लागू हो चुका है। 

18 या उससे अधिक की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम को खरीद सकता है। अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर आप इस स्कीम में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

कैसे खोलें Kisan Vikas Patra में खाता

लोग अपने पास के किसी भी पोस्ट ऑफिस में इस स्कीम में निवेश करके लाभ उठाया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 10 साल से कम उम्र के नाबालिग की ओर से कोई भी व्यस्क अकाउंट खुलवा सकता है। नाबालिग की उम्र जैसे ही 10 साल होगी, खाता उसके नाम पर ट्रांसफर हो जाएगा।  

किसान विकास पत्र में निवेश करने से पहले ध्यान देने वाली बात ये हैं, कि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम इनकम टैक्स अधिनियम (Income Tax Act) 80c के तहत नहीं आती है। इसलिए किसान विकास पत्र में निवेश पर मिलने वाले रिटर्न की राशि पर आपको टैक्स देना होगा।


Latest News