Post office: पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम के तहत महिलाओं को 2 साल में 2 लाख रुपये मिल रहे हैं.

Avatar photo

By

Govind

Post office: लोग आजकल पोस्ट ऑफिस में खूब निवेश कर रहे हैं क्योंकि पोस्ट ऑफिस में निवेश करना इन दिनों बहुत सुरक्षित है। डाकघर की सभी योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाती हैं। इसलिए इस स्कीम में रिटर्न भी काफी अच्छा है. पोस्ट ऑफिस में महिलाओं के लिए भी एक खास स्कीम है जिस पर उन्हें भारी ब्याज मिल रहा है. इसका नाम है महिला सम्मान बचत पत्र.

पोस्ट ऑफिस द्वारा महिलाओं के लिए एक बेहद ख़ास स्कीम चलाई जा रही है. इस योजना में निवेश कर महिलाएं कमा रही हैं मोटा मुनाफा! महिला सम्मान बचत पत्र आज के समय में महिलाओं के लिए सबसे अच्छी योजना है।

सरकार की यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए है। आइए जानते हैं महिलाओं के लिए शुरू की गई इस शानदार योजना के बारे में पूरी जानकारी!

पोस्ट ऑफ़िस

आपको बता दें कि सरकार ने बजट 2024 में इस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र की घोषणा की है। इस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के जरिए महिलाएं 2 साल के लिए पैसा निवेश कर सकती हैं।

महिला बचत प्रमाणपत्र की खास बात यह है कि यहां किसी भी उम्र की महिला या लड़की निवेश कर सकती है। जिसके कारण डाकघर योजना में खाता खोलने के लिए कोई आयु पात्रता नहीं है।

इस तरह आपको 2 लाख मिलेंगे

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना पर सरकार द्वारा 7.5% ब्याज दर दी जा रही है। ब्याज का यह पैसा सरकार हर तिमाही में ट्रांसफर करती है. इस योजना की परिपक्वता अवधि दो वर्ष है। ऐसे में यह एक छोटी अवधि की निवेश योजना है.

एमएसएससी योजना में महिलाएं 1,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक जमा कर सकती हैं। फिलहाल सरकार 7.5 फीसदी का ब्याज दे रही है. अगर कोई महिला पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पूरे 2 लाख रुपये जमा करती है तो 7.5 फीसदी ब्याज की दर से आपको 2.32 लाख रुपये की मैच्योरिटी राशि मिलेगी.

यदि आप महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश करते हैं तो महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र में कर लाभ भी मिलता है। तो इसमें आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है. इस योजना के तहत उस पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स देना होगा. इसका मतलब यह है कि यह टैक्स सेविंग एफडी के विपरीत है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के ब्याज पर आपको टैक्स छूट नहीं मिलती है. ब्याज आय पर टीडीएस काटा जाता है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App