Post Office Scheme: 4 हजार रुपए के निवेश पर 5 साल में मोटी कमाई, जानिए कैसे करे स्कीम में निवेश

By

Business Desk

Post Office Scheme: डाकघर में निवेश करना आज के समय में पैसा कमाने का एक तरीका बन गया है और लोगों ने डाकघर की बचत योजनाओं में लाखों रुपये निवेश किए हैं. पोस्ट ऑफिस में निवेश किए गए पैसे पर 100 फीसदी सुरक्षा की गारंटी होती है और यह भी आश्वासन दिया जाता है कि आपको समय पर पूरा रिटर्न मिलेगा.

कुछ समय पहले पोस्ट ऑफिस ने अपनी बचत योजनाओं में दी जाने वाली ब्याज दरों में काफी बढ़ोतरी की है, जिससे लोगों को अब ज्यादा रिटर्न मिल रहा है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम में आप हर महीने सिर्फ 4 हजार रुपये निवेश कर लाखों कमा सकते हैं.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

Post Office RD Scheme

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम एक बचत योजना है जो पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित की जाती है और इसमें निवेश करने पर लोगों को काफी ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है. आरडी स्कीम को आमतौर पर पोस्ट ऑफिस की भाषा में आवर्ती जमा खाता भी कहा जाता है. मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम पूरे भारत में काफी लोकप्रिय है और लोग इसमें लगातार निवेश कर रहे हैं, जिससे पता चलता है कि इस स्कीम से लोगों को काफी फायदा मिल रहा है.

फिलहाल आपको इसमें काफी अच्छा इंटरेस्ट देखने को मिल रहा है. पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में आपको अपना पैसा सीमित समय के लिए निवेश करना होता है और उसके बाद मैच्योरिटी पर आपको जमा किया गया पूरा पैसा ब्याज सहित वापस मिल जाता है.

RD Yojana ब्याज दर

अगर पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में ब्याज दरों की बात करें तो अगर आप इस स्कीम में 5 साल के लिए अपना पैसा निवेश करते हैं तो पोस्ट ऑफिस 6.7 फीसदी की ब्याज दरों का लाभ दे रहा है, जो फिलहाल है। इसके साथ ब्याज दरें भी बढ़ी हैं. आपको बता दें कि डाकघर द्वारा बचत योजनाओं में अलग-अलग समयावधि के लिए जमा किए गए पैसों पर अलग-अलग ब्याज दरें दी जाती हैं.

स्कीम में खाता कैसे खोलें

भारत का कोई भी नागरिक पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में खाता खोलकर निवेश शुरू कर सकता है. डाकघर आवर्ती जमा योजना में खाता खोलने के लिए आपको अपने नजदीकी किसी भी डाकघर में जाना होगा क्योंकि यह खाता आप डाकघर में ही खोल सकते हैं.

इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस की ओर से इस खाते में कम से कम 100 रुपये का निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा योजना खाते में आप अपने नाम से एक से अधिक खाते खोल सकते हैं और उनमें अपने नाम से निवेश करके भी पैसा कमा सकते हैं. वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जा रही ब्याज दरें काफी अच्छी हैं.

5 साल में कितना मिलेगा फायदा?

अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि अगर आप 5 साल तक हर महीने 4000 रुपये निवेश करते हैं तो 5 साल में आपका कुल निवेश 2 लाख 40 हजार रुपये होगा. पोस्ट ऑफिस आपको इस पर 6.7 फीसदी की ब्याज दरों का फायदा दे रहा है.

6.7 फीसदी की दर से गणना करने पर 4000 रुपये के निवेश पर पोस्ट ऑफिस आपको 5 साल में कुल 2,85,459 रुपये देता है, जिसमें ब्याज और निवेश का पैसा शामिल होता है. आपको बता दें कि आप अपनी योजना की अवधि पूरी होने से ठीक पहले इस योजना को 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस को लिखित जानकारी देनी होगी और उन्हें आवेदन भी करना होगा जिसमें कहा जाएगा कि मैं इस आरडी स्कीम को 5 साल के लिए आगे बढ़ाना चाहते हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App