Post Office Scheme: की दमदार स्कीम में हर साल होगा 2.46 लाख रुपये का मुनाफा, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Govind

यदि आप भविष्य के लिए सुरक्षित निवेश सुविधा की तलाश में हैं! पोस्ट ऑफिस की ओर से आपके लिए कई तरह की योजनाएं पेश की जा रही हैं। और इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम, जिसमें निवेश पर आपको अच्छा ब्याज मिलता है। डाकघर वरिष्ठ नागरिक योजना केवल बुजुर्गों के लिए चलाई गई है। यानी 60 साल से अधिक उम्र के लोग इसमें निवेश कर सकते हैं! इसके अलावा 55 साल से अधिक और 60 साल तक वीआरएस लेने वाले लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

30 लाख रुपये तक निवेश की सुविधा

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम में निवेश की अधिकतम सीमा 30 लाख रुपये तक है और 1000 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकता है। इसके साथ ही इस पर 8.2% प्रति वर्ष की दर से ब्याज लागू है जो देय होगा। डाकघर: ब्याज पहली जमा तिथि से 31 मार्च, 30 सितंबर, 31 दिसंबर तक और उसके बाद 1 अप्रैल, 1 जुलाई, 1 अक्टूबर और 1 जनवरी को देय होगा। इसमें न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये है.

सशक्त स्कीम में हर साल निकासी के नियम होंगे.

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम में निवेश निकालने के भी नियम हैं। खाता खोलने के बाद आप इसे किसी भी समय बंद कर सकते हैं. लेकिन खाता खोलने के 1 साल के भीतर बंद करने पर भी कुछ नियम हैं. तो ब्याज लागू नहीं होगा, यदि 1 वर्ष के बाद और 2 वर्ष से पहले बंद होता है तो मूल राशि से 1.5% के बराबर राशि काट ली जाएगी।

यदि खाता खोलने की तारीख से 2 साल बाद लेकिन 5 साल से पहले बंद कर दिया जाता है, तो मूल राशि से 1% के बराबर राशि काट ली जाएगी। इसकी परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है. और इसमें खाते को 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. लेकिन इसे मैच्योरिटी से एक साल पहले बढ़ाया जा सकता है.

हर साल 2.46 लाख रुपये का मुनाफा

बुजुर्गों के लिए पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम बनाई गई है. इसलिए हर साल 2.46 लाख रुपये का मुनाफा लेने के लिए आपको 30 लाख रुपये का निवेश करना होगा. जिससे आपको सालाना 2,46,000 रुपये का ब्याज मिलेगा ! मान लीजिए आपने एक साथ 30 लाख रुपये का निवेश किया है! वहीं अगर स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल है तो आपको 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. जिससे आपका ब्याज 2,46,000 रुपये हो जाता है जो सालाना होता है. पोस्ट ऑफिस: आपको मासिक आधार पर 20,500 रुपये और तिमाही आधार पर 61,500 रुपये मिलेंगे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App