बुजुर्गों की निकल पड़ी, पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में निवेश पर मिल रहा 7 लाख से ज्यादा का रिटर्न, जल्दी पढ़े डिटेल

By

Timesbull

नई दिल्ली Post Office SCSS: आज के समय हर कोई अपनी कमाई पर सुरक्षित निवेश के साथ में बेहतर रिटर्न चाहता हैं। आपके इसी बात को गौर करते हुए पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) आपके लिए शानदार इनवेस्टमेंट स्कीम लेकर आया है। जिसका नाम पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम (Post Office SCSS) है। वैसे तो देश की महिलाओं और बुजुर्गों के लिए पोस्ट ऑफिस की काफी सारी स्कीम हैं लेकिन उनमें सबसे खास पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम (Post Office SCSS) है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 8.2 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दिया जाता है। इसके साथ ही एक साथ पैसा जमा करने पर गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है।


बता दें कि Post Office SCSS को खास तौर पर बुजुर्गों के लिए डिजाइन किया गया है। इसके लिए जिन्होंने वीआरएस लिया है उन लोगों को इस समय 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। आप चाहें तो ब्याज से 2 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। चलिए इस स्कीम की सारी डिटेल के बारे में जानते हैं।

इसे भी पढ़ें- रात के दो बजे अपने पति Nirahua के साथ Amrapali ने बिस्तर में उड़ाया गर्दा, यूट्यूब पर मच गया हड़कंप

Post Office SCSS कैलकुलेशन

Post Office SCSS स्कीम की बात करें तो इसमें निवेशक 5 लाख तक एक साथ पैसा जमा कर सकते हैं। जिसकी अवधि 5 साल होती है। इस स्कीम में जमा की गई राशि पर 8.2 फीसदी का ब्याज मिलता है। इसके साथ मैच्योरिटी में इसकी राशि 7 लाख से अधिक हो जाती है। इस स्कीम में ब्याज के रुप में कमाई गई सारी राशि तकरीबन 2,05,000 रुपये है।

इसे भी पढ़ें- BSNL का फाड़ू प्लान देख जियो यूजर्स ने पकड़ा माथा, 126 रुपये में 12 महीने तक मिल रही ये सुविधाएं

Post Office SCSS में मिलने वाले लाभ

बता दें Post Office SCSS को सरकार के द्वारा पेश गई शानदार स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम ( Small Saving Scheme) के रुप में जाना जाता है। ये स्कीम काफी विश्वसनीय और बेहतरीन ऑप्शन के रुप में है। इस स्कीम में बुजुर्गों को 1.5 लाख रुपये तक की राशि पर टैक्स पर छूट मिलती है। इसके साथ ही इस स्कीम को किसी दूसरे ऑफिस में ट्रांसफर कर सकते हैं। स्कीम के तहत मिलने वाला ब्याज 3 महीने में दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें- धोनी की दबाव में शांत बने रहने की क्षमता के ये 4 ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट दिग्गज भी हुए थे कायल

Post Office SCSS में कैसे खोले खाता

बता दें कि Post Office SCSS में खाता खोलने के लिए आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है इसके लिए आपको पास के किसी भी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में जाकर फॉर्म को भरना है। इसके बाद जरुरी दस्तावेज के रुप में 2 फोटो, पहचान पत्र, और ई-केवाईसी फॉर्म की कॉपी को जमा करना है। बैंक में खाता खोलने का लाभ ये भी है कि जमा की गई रकम पर मिलने वाला ब्याज सीधे आपके खाते में आता है और खाते का स्टेटमेंट पोस्ट या फिर ईमेल के द्वारा मिल जाता है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.