Post Office: 6 हजार जमा करने पर मिलेंगे 4 लाख रुपए! पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन स्कीम

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office:पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा योजना आज काफी प्रसिद्ध हो गई है और देश का कोई भी नागरिक इस योजना में निवेश करके मुनाफा कमा सकता है। फिलहाल पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में काफी ऊंची ब्याज दरों के साथ-साथ रिटर्न का भी फायदा दे रहा है। इस स्कीम में पोस्ट ऑफिस की ओर से आपको हर महीने पैसा निवेश करने का मौका दिया जा रहा है.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करके आप आसानी से 4 लाख 28 हजार रुपये का रिटर्न पा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको 5 साल की अवधि के लिए अपना पैसा निवेश करना होगा। आइए जानते हैं निवेश के बाद आपको हर महीने कितना पैसा देना होगा।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश कैसे करें?

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश करना आजकल काफी आसान है और कोई भी नागरिक पोस्ट ऑफिस जाकर इस स्कीम में निवेश शुरू कर सकता है। इसके अलावा आप इस योजना में हर महीने किस्तों के रूप में भी निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको 5 साल में लाखों रुपये जमा करने का मौका मिलता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में आप अपना निवेश महज 100 रुपये से शुरू कर सकते हैं। इस स्कीम में 5 साल की अवधि के लिए निवेश किया जाता है और इसके बाद आपको काफी अच्छी ब्याज दरों के साथ रिटर्न का लाभ भी दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में कितना मिलता है ब्याज?

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश करके आप आसानी से अच्छी ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा मौजूदा समय में निवेश करने पर पोस्ट ऑफिस आपको 6.70 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ देता है. इस योजना में आपको निवेश की गई राशि पर पोस्ट ऑफिस से लोन सुविधा का भी लाभ दिया जाता है। इसमें आपको निवेश राशि का 50 प्रतिशत तक हिस्सा लोन के रूप में निकालने की अनुमति है।

उदाहरण के लिए, अगर आपने अब तक इस योजना में 2 लाख रुपये का निवेश किया है, तो आपको डाकघर से ऋण के रूप में 1 लाख रुपये निकालने की अनुमति है। लेकिन लोन लेने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जब आप 3 साल की निवेश अवधि पूरी कर लें तो आपको इस योजना के जरिए लोन का लाभ मिल जाए।

4 लाख 28 हजार कैसे मिलेंगे

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर लाखों में रिटर्न पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हर महीने इस स्कीम में 6 हजार रुपये का निवेश करना होगा. 6 हजार रुपये के मासिक निवेश के बाद 5 साल की अवधि के दौरान इस योजना में आपके द्वारा कुल 3 लाख 60 हजार रुपये का निवेश किया जाता है।

3 लाख 60 हजार रुपये के इस निवेश पर आपको पोस्ट ऑफिस की ओर से 6.70 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ देकर रिटर्न की गणना की जाती है. इसे ब्याज दर के साथ कैलकुलेट करने पर 5 साल की अवधि के बाद पोस्ट ऑफिस आपको 4 लाख 28 हजार 197 रुपये का रिटर्न देता है. इस पैसे में आपकी निवेश की गई रकम भी शामिल होती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow