PM Kisan Yojana: अबकी बार केवल इन किसानों मिलेगा PM किसान योजना क लाभ

Avatar photo

By

Sanjay

PM Kisan Yojana: फिलहाल देश के करोड़ों किसान पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं. सभी किसान अब तक सरकार से इस योजना की 16 किस्तों का लाभ उठा चुके हैं। आपको बता दें कि 16 किश्त पाने वाले किसानों को सरकार की तरफ से अब तक 32 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिल चुकी है.

इस योजना के माध्यम से सरकार देश के किसानों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है ताकि वे अपनी खेती गतिविधियों को सुचारू रूप से पूरा कर सकें। इसके अलावा सरकार हर साल दो-दो हजार की तीन किस्तों में यह पैसा खाते में ट्रांसफर करती है। इस बार भी सरकार की ओर से देश के किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर के जरिए पैसे भेजे जाएंगे।

सरकार अब तक लाखों किसानों के नाम पीएम किसान योजना की सूची से हटा चुकी है और इस पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के समय भी कई किसानों के नाम सरकार हटा देगी. सरकार ने अब इस योजना में कई नियम लागू कर दिए हैं ताकि केवल पात्र किसान ही इसका लाभ उठा सकें। आइए जानते हैं कि इस बार कौन से किसान सूची से बाहर होने वाले हैं।

जमीन का सत्यापन कराना जरूरी हो गया.

पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए पीएम किसान योजना में जमीन के सत्यापन को लेकर भी नियम लागू किए गए हैं. जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहता है उसके लिए अब अपनी जमीन का सत्यापन कराना अनिवार्य कर दिया गया है. इसलिए, यदि आपने अभी तक सत्यापन कार्य पूरा नहीं किया है, तो आपको इसे तुरंत पूरा कर लेना चाहिए अन्यथा आपका नाम पीएम किसान योजना की सूची से हटा दिया जाएगा।

eKYC भी जरूरी है

पीएम किसान योजना में eKYC को लेकर नियम काफी पहले ही लागू कर दिए गए थे, लेकिन अब जिन किसानों ने अपने बैंक खाते की eKYC पूरी नहीं की है, उनके खाते में इस योजना का पैसा नहीं भेजा जाएगा. अगर आपने यह काम समय पर पूरा कर लिया तो आपको इस बार किस्त का पैसा मिल सकता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow