Post Office की इस स्कीम में निवेश कर हर महीने कमाएं 9000 रुपये, यहां देखें डिटेल्स

Avatar photo

By

Govind

Post Office: समाज के हर वर्ग के लिए पोस्ट ऑफिस द्वारा कई तरह की बचत योजनाएं चलाई जा रही हैं। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं में आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है और आपको अच्छा रिटर्न भी मिलता है।

आजकल ज्यादातर लोग पोस्ट ऑफिस में पैसा निवेश करना पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें अच्छा ब्याज मिलता है और पैसा सुरक्षित भी रहता है। अगर आप अच्छी खासी रकम जमा करना चाहते हैं तो आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि हम जिस पोस्ट ऑफिस योजना की बात कर रहे हैं उसका नाम पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत पैसा निवेश करके आप हर महीने अच्छी रकम कमा सकते हैं। अगर आप रिटायरमेंट प्लान की तलाश में हैं तो यह स्कीम आपके लिए बिल्कुल सही है। इसमें आपको सरकार से गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है और आप सिंगल या ज्वाइंट दोनों तरह से खाता खोल सकते हैं।

डाकघर मासिक आय योजना के तहत आप एकल खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। इस योजना के तहत आप अधिकतम 5 साल तक पैसा जमा कर सकते हैं और अगर आप संयुक्त रूप से 15 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 7.4 प्रतिशत की दर से 5 साल में 5,55,000 रुपये का ब्याज मिलता है, यानी आप हर महीने 9,250 रुपये कमाते हैं। कर सकना।

वहीं अगर आप सिंगल अकाउंट के तहत इस स्कीम में निवेश करते हैं तो अधिकतम 9 लाख रुपये जमा कर पाएंगे. 7.4 ऐसे में आपको 5 साल में इस रकम पर सालाना 3,33,000 रुपये का ब्याज मिलेगा. इसका मतलब है कि आप हर महीने 5,550 रुपये कमा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में खाता खोलने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी. इसमें देश का कोई भी नागरिक खाता खुलवा सकता है. इस योजना के तहत 10 साल के बच्चे का भी खाता खुलवाया जा सकता है. अगर आप 5 साल की मैच्योरिटी अवधि से पहले पैसा निकालना चाहते हैं तो 1 साल के बाद पैसा निकाल सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको जुर्माना देना होगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App