Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपका पैसा होता है डबल! सरकार देती है गारंटीड रिटर्न 

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: पोस्ट ऑफिस में कई तरह की स्कीमें चलती हैं. इन्हीं योजनाओं में से एक है किसान विकास पत्र (किसान विकास पत्र- KVP)। इस योजना में रिटर्न की गारंटी है और कोई भी भारतीय नागरिक इसमें निवेश कर सकता है और योजना के माध्यम से बड़ी धनराशि जोड़ सकता है।

किसान विकास पत्र में आपको सरकार की ओर से निवेश की गई रकम दोगुनी करने की गारंटी मिलती है। यानी अगर आप इस स्कीम में 5 लाख रुपये लगाएंगे तो 10 लाख रुपये हो जाएंगे और अगर 10 लाख रुपये लगाएंगे तो 20 लाख रुपये हो जाएंगे.

अगर आप किसान विकास पत्र योजना में निवेश करते हैं तो रकम 115 महीने (9 साल, 7 महीने) में दोगुनी हो जाएगी। अगर आप स्कीम में 10 लाख रुपये जमा करते हैं तो यह 20 लाख रुपये हो जाएगा. फिलहाल इस स्कीम पर ब्याज 7.5 फीसदी है. ब्याज की गणना वार्षिक आधार पर की जाती है।

इस योजना के तहत कोई भी वयस्क व्यक्ति एकल या संयुक्त खाता खोल सकता है। इसके अलावा 10 साल से अधिक उम्र का बच्चा अपने नाम पर किसान विकास पत्र ले सकता है. एक अभिभावक किसी नाबालिग या मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की ओर से खाता खोल सकता है। खाता खोलते समय आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, केवीपी आवेदन पत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।

खाता खोलते समय आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, केवीपी आवेदन पत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है। एनआरआई इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

केवीपी खाते में जमा की तारीख से 2 साल और 6 महीने के बाद समय से पहले निकासी की जा सकती है। वहीं, कुछ विशेष परिस्थितियों में किसी भी समय प्री-मैच्योर डिपॉजिट किया जा सकता है जैसे – केवीपी धारक या संयुक्त खाते के मामले में, किसी एक या सभी खाताधारकों की मृत्यु के मामले में – राजपत्रित अधिकारी के मामले में, गिरवीदार द्वारा ज़ब्ती का मामला – अदालत के आदेश पर आदेश के मामले में

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow