PNB Scheme: PNB की पशुपालन योजना, क्या है योजना और कैसे करें आवेदन

Avatar photo

By

Govind

PNB Scheme: पंजाब नेशनल बैंक की पीएनबी डेयरी विकास कार्ड योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के सभी नागरिक उठा सकते हैं। इस योजना के तहत एक लाख रुपये की पूरी सहायता दी जाती है, इसे कैसे प्राप्त करें, इस योजना का क्या लाभ है, पूरी योजना विस्तार से जानें।

आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक सभी क्षेत्रों में उपलब्ध है, इसकी शाखाएं सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध हैं। अगर आप अपने क्षेत्र में रहकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस पीएनबी डेयरी विकास कार्ड योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए।

पंजाब नेशनल बैंक डेयरी विकास योजना मूल रूप से एक बैंकिंग योजना है जो पशुपालन और डेयरी विभाग को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना में पंजाब नेशनल बैंक ₹100000 तक की प्रोत्साहन राशि के रूप में ऋण प्रदान करता है।

पंजाब नेशनल बैंक डेयरी विकास योजना के अंतर्गत आप सभी को 30% सब्सिडी भी मिलती है और ब्याज भी बहुत अधिक होता है, इसलिए यह योजना बहुत महत्वपूर्ण है, इसमें आपको केवल 70% पैसा ही देना होगा।

लाभ प्राप्त करने की पात्रता क्या है?

पंजाब नेशनल बैंक डेयरी विकास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए और आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक किसी भी प्रकार का लोन डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए।

बैंक पूरे ₹100000 का लोन देता है

पंजाब नेशनल बैंक अपनी पीएनबी डेयरी विकास कार्ड योजना के तहत 1 लाख रुपये की पूर्ण ऋण सहायता राशि प्रदान करता है, जिस पर आपको सब्सिडी भी दी जाती है। अगर इस पर मिलने वाले ब्याज की बात करें तो इस योजना में आपको शून्य ब्याज यानी कोई ब्याज नहीं देना होगा।

पीएनबी डेयरी विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

पंजाब नेशनल बैंक डेयरी विकास योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी पंजाब नेशनल बैंक की आधिकारिक बैंक शाखा में जाना होगा। आपको अपने साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो ले जाना होगा. अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App