HomeबिजनेसPMKSN: 12 करोड़ किसानों की खुशी का नहीं ठिकाना, अब किस्त की...

PMKSN: 12 करोड़ किसानों की खुशी का नहीं ठिकाना, अब किस्त की राशि में 2,000 नहीं बढ़कर आएंगे इतने हजार रुपये

नई दिल्लीः अब देशभर में आम बजट को लेकर चर्चा तेजी से चल रही है, जिसे सरकार 1 फरवरी को पेश करने जा रही है। मोदी सरकार अपना वित्तीय बजट 1 फरवरी 2023 को पेश करेगी, जिसमें कई बड़े ऐलान की बात हो रही है। माना जा रहा है कि इस बार बजट में सरकार किसानों के लिए कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है, जिसे लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

सरकार पीएम किसाम सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों की किस्त की राशि में बढ़ोतरी कर सकती है। देश के तमाम किसान संगठन किस्त की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, जिस पर मुहर लगना तय समझा जा रहा है। सरकार किस्त की राशि को बढ़ाकर सीधे दोगुना यानि 40,00 रुपये कर सकती है, जिससे सरकार के वित्तीय भंडार पर बोझ बढ़ जाएगा।

अगर ऐसा होता है कि यह नए साल और आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सरकार का यह फैसला बूस्टर डोज साबित हो सकता है। वैसे अभी आधिकारिक तौर पर तो ऐसा कोई ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट में बड़ा दावा किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ेंः हो गया बड़ा धमाका! पैंट की जेब में रखा गुलाबी वाला 20 का नोट तो यहां 25 लाख रुपये में बेच डाले, जानिए तरीका

सरकार की शानदार स्कीम का मिलेगा फायदा, फटाफट चेक करें जानकारी

  • मोदी सरकार सालाना दे रही इतने हजार रुपये

मोदी सरकार द्वारा द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना इन लोगों बेहतरीन साबित हो रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। सरकार की ओर से इस योजना के तहत हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये भेजे जाते हैं। इस राशि में अब जल्द ही सरकार बढ़ोतरी करने पर विचार कर रही है।

माना जा रहा है कि सरकार की ओर से 2 हजार रुपये की किस्त से बढ़ाकर अब 4,000 रुपये किया जा सकता है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। अगर ऐसा होता है कि फिर सरकार 4,000 रुपये की तीन किस्तों में हर साल 12,000 रुपये देगी। दरअसल सरकार का मकसद किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त व मजबूत बनाना है, जिससे वे अपनी खेती-बाड़ी में खाद-बीज दे सके।

सरकार ने जानिए कब शुरू की गई थी यह योजना

जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल से पहले फरवरी 2019 में इस योजना कआगाज किया गया था। किसानों में इस योजना का अच्छा रिस्पॉन्स देखने को मिला है। पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) के तहत प्रत्येक किसान के प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण से जुड़े बैंक खाते में तीन समान किस्तों में सालाना 6000 रुपये दिये जाते हैं।

मोदी सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत में लाभार्थियों की संख्या 31 मिलियन थी जो अब बढ़कर 110 मिलियन कर दी गई है। अब तमाम किसान संगठन किस्त की राशि को बढ़ाने की मांग तेजी से कर रहे हैं, जिसपर किसी भी दिन मुहर लगाई जा सकीत है।

जानकारी के लिए बता दें कि अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी लोग अगली किस्त आने का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही अगली यानि 13वीं किस्त का पैसा खाते में भेज सकती है। अब तक इस योजना की 2,000 रुपये की 12 किस्तें खाते में आ चुकी हैं। किसान योजना के 68,000 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए गए हैं। किए हैं।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular