नई दिल्लीः लघु-सीमांत किसानों के ऊपर पीएम मोदी सरकार अब जल्द ही किसी भी दिन फिदा होने जा रही है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर रौनक दिखाई दे रही है। मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में 2,000 रुपये किस्त ट्रांसफर करने जा रही है। इससे करीब 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा होने जा रहा है।

बताया जा रहा है कि सरकार इस योजना की अगली यानि 12वीं किस्त 25 अक्टूबर तक जारी करेगी। दूसरी ओर सरकार ने अभी किस्त की राशि भेजने की तारीख का ऐलान आधिकारिक तौर पर नहीं किया है, लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

PMKSN: इंतजार खत्म! किसानों के अकाउंट में इस दिन आएंगे किस्त के पैसे

  • मोदी सरकार भेज चुकी है 11 किस्तें

मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 2,000 रुपये की 11 किस्तें खाते में डाल चुकी है, जिसका लाभ करीब 12 करोड़ किसानों को हुआ है। अब अक्टूबर के आखिर तक 12वीं किस्त अकाउं में ट्रांसफर कर दी जाएगी। सरकार इस योजना के तहत हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तें अकाउंट में भेजती है, जिससे 6,000 सालाना देती है। इस योजना को सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए आगाज किया था, जिससे वह अपनी फसलों की देखभाल कर सके।

  • इतने किसान अयोग्य घोषित

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए तमाम शर्तें रखी थी। बड़ी संख्या में ऐसे किसान भी शामिल तो जो अयोग्य होने के बाद भी योजना का लाभ ले रहे थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है। देश के सबसे बड़े सूबे यूपी में तो जांच के बाद करीब 21 लाख किसानों को अयोग्य करार दे दिया है। बाकी राज्यों में भी इस योजना से जुड़े लोगों की जांच का काम चल रहा है।

  • पीएम किसान योजना से संबंधी दिक्कतों पर यहां करें कॉल

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप पात्र हैं और आपको लाभ नहीं मिल रहा है तो फिर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। सरकार की ओर से ऐसी शिकायतों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिसपर आप कॉप कर सकते हैं। आप इस नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर आराम से कॉल कर सकते हैं, जिसपर आपको सारी जानकारी मुहैया कराई जाएगी।


Latest News