नई दिल्लीः केंद्र सरकार एक बार फिर लघु-सीमांत किसानों के लिए खजाने का पिटारा खोलने जा रही है, जिसका करीब 12 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा मिलेगा। बस शर्त यह है कि आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ा होना चाहिए। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की किसी भी दिन 2,000 रुपये की 11वीं किस्त खाते में ट्रांसफर करने जा रही है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर अभी किस्त भेजने की तारीख का ऐलान आधिकारिक तौर पर तो नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में 20 मई का का दावा किया जा रहा है।

  • सरकार सालाना भेजती है इतने हजार रुपये

बता दें कि केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को सालाना तीन किस्त में 6,000 रुपये खाते में देती है। सरकार का मकसद किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। इसके तहत, हर चार महीने के बाद किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। इस योजना की शुरुआत साल 2019 में हुई थी। सरकार अब तक किसानों को 10 किस्तों की मदद से 2,0000 रुपये भेज चुकी है।

किसान अब अपनी 11वीं किस्त का बडी़ ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पिछली किस्त का पैसा एक जनवरी 2022 को डाला गया था। अब माना जा रहा है कि 11वीं किस्त किसानों के खाते में 15 मई तक ट्रांसफर की जा सकती है। हालांकि, अब तक इसको लेकर कोई भी अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

  • इन लोगों को नहीं मिलेगा योजना का फायदा

बता दें, अगर कोई किसान किसी संवैधानिक पद पर बैठा है, या केंद्र या राज्य सरकारों या पीएसयू के किसी भी विभाग या किसी भी सरकारी संस्था में काम करता है तो वह इस योजने लिए मान्य नहीं होगा। पीएम किसान योजना का फायदा परिवार के एक ही सदस्य को मिल सकता है। यदि दूसरा सदस्य आर्थिक फायदा लेता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और पैसा भी वापस लिया जा सकता है।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts