PMKSN: किसानों को 12वीं किस्त से पहले मिली एक और खुशखबरी, 2,000 नहीं इतने हजार रुपये आएंगे अकाउंट में

By

Timesbull

नई दिल्लीः मोदी सरकार अब जल्द ही किसी भी दिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लाभार्थियों के लिए एक बड़ा ऐलान करने जा रही है, जिसे लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। सरकार अब जल्द ही इस योजना की अगली यानि बारवीं किस्त से पहले एक चौंकाने वाला फैसला लेने वाली है, जिससे आप उछल पड़ेंगे।


किसानों को मिलने वाली किस्त की राशि बढ़कर अब 2 हजार से 4,000 रुपये होने जा रही है, जिसका लाभ करीब 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगा। इस ऐलान से केंद्र सरकार पर वित्त बोझ तो बढ़ जाएगा, लेकिन किसानों को समृद्ध बनाने क लिए यह कदम उठाया जा रहा है। वैसे केंद्र सरकार ने आधिकारिक तौर पर अभी किस्त की राशि बढ़ाने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

  • हर साल अकाउंट में आती हैं इतनी किस्तें

केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना द्वारा सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये भेजती है। वर्तमान में इस योजना का लाभ करीब 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिल रहा है। अगर सरकार किस्त की राशि बढ़ाकर 4,000 रुपये करती है तो फिर हर साल तीन किस्तों में 12,000 रुपये ट्रांसफर होने लगेंगे।

  • यूं चेक करें लिस्ट में अपना नाम

सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
यहां पर farmer corner पर क्लिक करें।
ऐसा करने पर नया पेज ओपन होगा।
यहां beneficiary list ऑप्शन को सेलेक्‍ट करें।
अब फॉर्म खुलेगा. इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें।
मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें।
ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में 2,000 रुपये की किस्तें भेज चुकी है। मोदी सरकार सालाना 2,000 रुपये की 3 किस्तों में 6,000 रुपये खाते में ट्रांसफर करती है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram