HomeबिजनेसPMKMY: बुजुर्गों की सब टेंशन खत्म, सरकार अब हर महीना देगी 3,000...

PMKMY: बुजुर्गों की सब टेंशन खत्म, सरकार अब हर महीना देगी 3,000 रुपये पेंशन, जानिए जरूरी शर्तें

नई दिल्लीः केंद्र सरकार इन दिनों बुजुर्गों के लिए नई-नई स्कीम लेकर मार्केट में गदर मचा रही है, जिसका मकसद आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। अगर आपके घर-परिवार में कोई बुजुर्ग हैं तो फिर तो यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार ने अब एक ऐसी स्कीम की शुरुआत कर दी है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है।

इस योजना के तहत लोगों को हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का लाभ दिया जा रहा है, जिससे जुड़कर आप भी मालामाल होने का सपना साकार कर सकते हैं। इस स्कीम का नाम पीएम किसान मानधन योजना है, जो लोगों के दिलों पर राज करने के लिए काफी है। आप भी इस योजना का फायदा आप आराम से ले सकते हैं।

  • जानिए योजना का लाभ लेने को जरूरी शर्तें

मोदी सरकार ने पीएम किसान मानधन योजना के तहत 3,000 रुपये पेंशन का लाभ देने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं, जिसका पालन करना जरूरी होगा। इस जुड़ने के लिए सबसे पहले आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक होना जरूरी है। इतना ही नहीं इसमें आपको कुछ निवेश करने की जरूरत होगी। अगर आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपकी आयु न्यूनतम आयु 18 से 40 साल होना अनिवार्य है।

इससे जुड़ने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 से 40 साल होना जरूरी है। इसमें आपको तीन कड़ी बनाई गई हैं। अगर आप 18 साल की आयु से जुड़ते हैं तो फिर आराम से आपको 55 रुपये महीने का निवेश करना होगा। आप 30 साल की आयु से जुड़ते हैं तो फिर आपको 110 रुपये हर महीने का प्रीमियम भरना होगा। आप 40 साल और आप जुड़ते हैं तो फिर आपको हर महीना 210 रुपये का निवेश करने की आवश्यकता होगी।

  • सालाना मिलेंगे इतने हजार रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़कर आप हर साल मोटी रकम कमाने का सपना साकार कर सकते हैं। आपकी उम्र 60 साल होते ही फिर हर महीना 3,000 रुपये की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। इतना ही नहीं इस हिसाब से हर साल 36,000 रुपये का फायदा लोगों को दिया जाएगा।इसलिए आप इस योजना में जरूर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular