PM Surya Ghar Yojana:PM सूर्य घर योजना का ऐलान, इन 1 करोड़ घरों को मिलेगी 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त बिजल

Avatar photo

By

Sanjay

PM Surya Ghar Yojana:पीएम मोदी ने 1 फरवरी को पेश अंतरिम बजट में रूफटॉप सौर ऊर्जा कार्यक्रम के बारे में घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को इसका नामकरण किया, जिसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए साझा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली वाली पीएम सूर्य घर योजना की घोषणा की है। प्रधानमंत्री ने मंगलवार को नागरिकों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए पीएम सूर्य घर योजना की घोषणा की।

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पोस्ट की एक श्रृंखला में कहा, लोगों के सतत विकास और कल्याण के लिए, हम पीएम सूर्य घर योजना शुरू कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, 75000 करोड़ रुपये की लागत वाली इस योजना का लक्ष्य प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देकर 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।

पीएम मोदी ने कहा कि लोगों के बैंक खातों में सीधे दी जाने वाली पर्याप्त सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल में एकीकृत किया जाएगा जिससे सुविधा और बढ़ेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में रूफटॉप सोलर सिस्टम (छतों पर सौर ऊर्जा) को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा, “इसके अलावा, “यह योजना लोगों के लिए अधिक आय, कम बिजली बिल और रोजगार पैदा करेगी।”

प्रधानमंत्री ने सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेषकर युवाओं से सौर ऊर्जा और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए PMSuryaGhar.gov.in पर आवेदन करके पीएम सूर्य घर योजना को मजबूत करने की अपील की। पीएम की घोषणा के बाद लोगों ने खुशी जताई कि योजना अच्छे से लागू हो गई है.

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में नई सोलर पॉलिसी सोलर पॉलिसी 2024 जारी की है. इस नई नीति के तहत जो लोग अपनी छतों पर सौर ऊर्जा चाहते हैं। लेकिन अगर वे सोलर पैनल लगवाते हैं तो उनका बिजली बिल शून्य होगा, चाहे वे कितनी भी यूनिट बिजली इस्तेमाल करें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App