नई दिल्ली: PM Modi Yojana PM Kisan Yojana. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें किसानों के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही  हैं, जिसमें मोदी सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi)  किसानों के लिए कास योजना है, जिसका समय-समय पर लाभ दिया जाता है, वही किसान लोग इस समय में अपनी किश्त का इंतजार कर रहे हैं, जिससे बताया जा रहा है कि सरकार कभी भी इसके बारे में घोषणा कर सकती है।

ये भी पढ़ें- Anupama 30 September Update : क्या राखी की हरकत किंजल के लिए बन जाएगी मुसीबत? परितोष लेगा अनुपमा से बदला

Anupama 30 September Update : क्या राखी की हरकत किंजल के लिए बन जाएगी मुसीबत? परितोष लेगा अनुपमा से बदला

दरअसल आप को बता दें कि देश के करोड़ों किसान लंबे समय से 12वीं किस्त (PM Kisan Yojana 12th Instalment) का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन खबरों में बताया जा रहा है कि केन्द्र सरकार इस पर जल्द ही फैसला ले सकती है, जिससे, किसानों के खाते में 2000 रुपये आने वाले हैं।

कई रिपोर्ट्स मे बताया गया है कि केंद्र सरकार 30 सितंबर यानी 2 दिन बाद करोड़ों किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा भेज सकती है। ऐसे में नवरात्रि के समय में किसानों को अच्छी खबर मिलने वाली है। सरकार 30 सितंबर को किसानों को ये पैसा ट्रांसफर कर देगी।

बता दें  पीएम किसान स्कीम में सरकार की तरफ से किसानों को सालाना 6000 रुपये की मदद दी जाती है। इस पैसे को सरकार 3 किस्तों में ट्रांसफर करती है। वही पीएम किसान की अगस्त-नवंबर की 2000 रुपये की किस्त पिछले साल के मुकाबले 63 दिन लेट है। पिछले साल 9 अगस्त को ही जारी हो गई थी। लेकिन खबरों में बताया जा रहा है, कि पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की 12वीं किस्त का लंबा इंतजार अब खत्म हो जाएगा। 
चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस :
  • सबसे पहले आप ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाए।
  • इसके बाद में यहां पर दिए गए Farmers Corner’ का ऑप्शन क्लिक करें।
  • आपको ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहां पर एक नया पेज में अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट में से किसी एक ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा।
  • आप इन 2 नंबरों के जरिए चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं।
  • इन दोनों में से किसी एक का नंबर एंटर करने के बाद आपको ‘Get Data’ पर क्लिक करना है।
  • इस पर क्लिक करने के बाद में आपको सभी ट्रांजेक्शन की डिटेल्स मिल जाएंगी।

Latest News