PM Kisan Yojana: PM किसान योजना की 16वीं किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं, जानें 

Avatar photo

By

Govind

PM Kisan Yojana:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें 16वीं किस्त के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि पीएम किसान की 16वीं किस्त को लेकर आधिकारिक घोषणा हो गई है. कहा जा रहा है कि 16वीं किस्त की रकम इस महीने के अंत तक जारी कर दी जाएगी. यानी पीएम किसान के लाभार्थियों के खाते में 2000 रुपये पहुंचेंगे.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की योजना है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया है। इस योजना का उद्देश्य सीमांत और छोटी जोत वाले गरीब किसानों को आय का स्रोत और सुरक्षित वातावरण प्रदान करना है। इस पॉलिसी के जरिए किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद मिलती है. किसानों को एक साल के अंदर 2000 रुपये की तीन किस्तें मिलती हैं. राशि सीधे किसान के बैंक खाते में जमा की जाती है।

खास बात यह है कि पीएम किसान योजना केवल उन्हीं किसानों को मिलती है जिनके पास वास्तव में खेती योग्य जमीन है। हालाँकि, करदाता इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं। साथ ही सरकारी नौकरी करने वाले लोग भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

इसके अलावा बड़े किसानों को भी इस योजना से बाहर रखा गया है. सरकार का कहना है कि पीएम किसान योजना से सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है.

16वीं किस्त कब जारी होगी?

वहीं, अब पीएम किसान की 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी की जाएगी. इस दिन पात्र लाभार्थी के खाते में नकद राशि जमा की जाएगी। पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।

15 नवंबर, 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 करोड़ से अधिक किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि  योजना का पंद्रहवां भुगतान वितरित किया था, जिसकी कीमत 18,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

 

ईकेवाईसी क्यों?

सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि पीएम किसान योजना का लाभ किसी भी बिचौलिए की भागीदारी के बिना उनके आधार से जुड़े बैंक खातों में इच्छित लाभार्थियों तक पहुंचे।

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

  • सबसे पहले किसानों को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • इसके बाद फार्मर्स होमपेज पर फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन पर जाएं।
  • फिर अब किसान लाभार्थी सूची पर क्लिक करें।
  • इसके बाद किसानों को अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना होगा।
  • फिर फार्मर गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें
  • गेट रिपोर्ट पर क्लिक करते ही किसानों के नामों की पूरी सूची कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी.
  • आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.
Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App