PM Kisan लाभार्थियों के लिए अलर्ट! फटाफट करें ये काम नहीं तो 2 हजार रुपए से हो जाएंगे वंचित - Times Bull

PM Kisan लाभार्थियों के लिए अलर्ट! फटाफट करें ये काम नहीं तो 2 हजार रुपए से हो जाएंगे वंचित

By

Timesbull

नई दिल्ली:13th installment of PM Kisan: देश में किसानों के लिएएक से बढ़कर एक स्कीम संचालित की जा रही हैं। तो वहीं केंद्र में मोदी सरकार किसानों की दोगुनी आय करने के लिए एक से बढ़ कर योजना को संचालित कर रही हैं। इऩ खास स्कीम में एग्रीकल्चर सेक्टर के काम के लिए किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन, मशीनरी पर लोन, इसके साथ ही सरकार किसानों के खाते में सीधे पैसे भी ट्रांसफर कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानी की पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi ) के तहत किसानों को बैंक खाते में ₹6000 की धनराशि ट्रांसफर की जाती है।


देश के आम बजट पेश होने में अभी ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं, जिससे को लेकर देशभर के लोगों में काफी उम्मीदें बढ़ गई है। सरकार की एक से बढ़कर एक लोकलुभावन घोषणाएं कर सकती है। जिसमें किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना में राशि बढ़ा सकती है। क्योंकि आने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है।

आपको बता दें कि हाल ही में सरकार ने पीएम किसान संबंधी सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi )की बारहवीं किस्त को जारी किया है। तो वही किसान अभी 13वीं किस्त को लेकर इंतजार कर रहे हैं। अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं तो आपने ये जरूरी काम नहीं किया है तो आपको लाभ नहीं मिलने वाला है।

सरकार ने (PM Kisan Samman Nidhi ) में एक से बढ़कर एक अपडेट किए हैं। जिसमें यह केवाईसी भी एक बड़ा अपडेट में शामिल है। अगर ऐसे लाभार्थी जिन्होंने पीएम किसान योजना के पोर्टल पर केवाईसी नहीं कराई है, तो आप फटाफट करा सकते हैं। नहीं तो फ्री में इस योजना की अगली किस्त से वंचित होना पड़ सकता है आपको बता दें कि सरकार का इन अपडेट करने का मकसद अपात्र लाभार्थियों को पात्रों को हटाना है। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा इस योजना में पात्र लोगों को शामिल करके लाभ देना है।

पीएम किसान सम्मान निधि में ई-केवाईसी

ऐसे लाभार्थी जो पीएम किसान योजना  (PM Kisan Samman Nidhi )में रजिस्टर्ड है तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ही ई-केवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास पीसी, लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन होना चाहिए। पीएम किसान सम्मान निधि में ई-केवाईसी करने का प्रोसेस यहां पर जान सकते हैं।

  • सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • होम पेज पर Farmer’s Corner के सेक्शन में ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • नया वेब पेज खुलने पर किसान को अपना आधार नंबर दर्ज करके Get OTP पर क्लिक करें।
  • आप के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर  OTP का SMS  आएगा।
  • फोन पर मिले OTP को दर्ज करते ही ई-केवाईसी वेरिफिकेशन को पूरा कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि  (PM Kisan Samman Nidhi )में ई-केवाईसी करने के लिए योजना में आप का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर  होना चाहिए अगर नहीं हैं तो ये काम नहीं हो सकता है। हालांकि आप अपने पास के ग्राहक सेवा केन्द्र में जाकर पीएम किसान सम्मान निधि में केवाईसी को करा सकते हैं।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.