Pension News: पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खबर, पेंशन में बढ़ोतरी का ऐलान

Avatar photo

By

Govind

Pension News: लाखों पेंशनधारकों के लिए बड़ी खबर. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। यह अच्छी खबर कर्मचारी पेंशन योजना की पेंशन उनके खाते में आने को लेकर है। ईपीएफओ ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि पेंशनभोगियों को महीने के आखिरी कार्य दिवस पर पेंशन मिलनी चाहिए। इसका मतलब यह है कि अब ईपीएस की सुविधा लेने वालों को पेंशन के लिए महीने के 1-2 दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

अब कर्मचारी पेंशन योजना के तहत पेंशन भी वेतन की तरह मिलेगी और हर महीने की आखिरी तारीख को पेंशनभोगी के खाते में जमा कर दी जाएगी। आपको बता दें कि अभी तक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के नियमों के मुताबिक पेंशन की रकम महीने के पहले कार्य दिवस पर खाते में जमा हो जाती थी, लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है.

पेंशन समय पर जमा करने के निर्देश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि पेंशन डिवीजन द्वारा समीक्षा की गई है और आरबीआई के निर्देशों के अनुसार, यह निर्णय लिया गया है कि सभी फील्ड अधिकारी पेंशन विभाग को मासिक बीआरएस जमा करेंगे। भेजा जा सकता है ! किनारा !

कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस पेंशन स्कीम) में इस बात का ध्यान रखें कि पेंशनभोगियों के खाते में समय पर पैसा जमा हो। पेंशनभोगियों की पेंशन महीने के अंतिम कार्य दिवस पर या उससे पहले जमा की जानी चाहिए। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सर्कुलर में कहा है कि इन आदेशों का सख्ती से पालन किया जाए. इसके साथ ही सभी कार्यालय अपने क्षेत्राधिकार के तहत आने वाले बैंकों को भी इन दिशानिर्देशों का पालन करने के निर्देश भेजें.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने परिपत्र में कहा है कि, “उपरोक्त निर्देशों के कड़ाई से अनुपालन के मद्देनजर, सभी कार्यालयों को सूचित किया जाता है कि वे अपने संबंधित अधिकार क्षेत्र के तहत कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस पेंशन योजना) लागू कर रहे हैं।” ) क्रियान्वित कर रहे हैं! “पेंशन वितरण करने वाले बैंकों को आवश्यक दिशानिर्देश/निर्देश जारी करें! ताकि उपरोक्त निर्देशों का समुचित क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा सके।

साथ ही यह भी निर्देश जारी किए गए हैं कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में पेंशनभोगी के खाते में पैसा ट्रांसफर होने से 2 दिन पहले यह रकम बैंकों को दी जाए, ताकि सभी काम आसानी से हो सकें. आपको बता दें कि ईपीएफ खाताधारक इस पेंशन के लिए पात्र माने जाते हैं। आपको बता दें कि ईपीएस उन सभी कर्मचारियों के लिए जरूरी है जिनकी सैलरी और डीए मिलाकर 15000 रुपये या उससे कम है. कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस पेंशन योजना) का लाभ ईपीएफओ द्वारा दिया जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App