मात्र 4 हजार के निवेश से बिटिया के जीवन में आएगी बहार, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 20.2 लाख, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Mutual Fund SIP: अगर आप अपनी बिटिया की शादी या उसकी पढ़ाई के लिए सेविंग कर रहे हैं तो ऐसे में ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आज हम इस खबर के जरिए एक शानदार स्कीम के बारे में बताने वाले हैं। जहां पर आप सिर्फ 4 हजार रुपये महीने की सविंग करके पूरे 20.2 लाख रुपये का फंड जमा कर सकते हैं।

वहीं गौर करने वाली बात ये है कि देश में काफी लोग अपनी सेविंग के पैसों को एफडी या फिर किसी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करते हैं बहलाल निवेश के इन क्षेत्रों से आपको उतना अच्छा रिटर्न दिया है।

आप अपनी बिटिया का फ्यूचर म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करेक सेफ कर सकते हैं। बीतें सालों में कई म्यूचुएल फंड स्कीम ने निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न दिया है। इसमें जानते हैं कि 4 हजार रुपये के निवेश करके 20.2 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले ये समझना है कि आपको एक अच्छी खासी म्यूचुअल फंड में अपनी एसआईपी करानी है। एसआईपी बनवाने के बाद आपको उसमें मंथली 4 हजार रुपये का निवेश करना है।

आपको बता दें अगर आप 4 हजार रुपये मंथली का निवेश पूरे 15 सालों के लिए करते हैं तो निवेश अवधि के समय आपको इस बात की उम्मीद करनी है कि आपके निवेश पर साल भर में 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है।

ऐसे में यदि 15 सालों के बाद मैच्योरिटी के समय आपके पास तकरीबन 20.2 लाख रुपये जमा होंगे। इन पैसों से आप अपनी बेटी की शादी भी करा सकते हैं। इसके अलावा आप इन सभी पैसों का उपयोग अपनी बेटी की हायर एजुकेशन दिलवाने में भी कर सकते हैं।

डिस्केमल: म्युचुएल फंड में निवेश किए गए पैसों को मार्केट में जोखिमों के अधीन आते हैं। इसमें निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाग जरुर ले लें। यदि आप बिना किसी जानकारी के म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो इस स्थिति में आपको एक बड़ें घाटे का सामना करना होता है। म्यूचुअल फंड में किए गए निवेश पर मिलने वाली रिटर्न मार्केट के बिहेवियर पर निर्भर करता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App