Old Note: पैसे की जरूरत हर किसी को होती है हर लोग उसकी वैल्यू करते हैं। लेकिन पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई बिजनेस या जॉब होनी चाहिए। यही एक रास्ता है जिससे आप इन्हें कमा सकते हैं। लेकिन अगर मैं कहूं कि आपको घर बैठे ही लाखों रुपए मिल सकते हैं तो क्या आप मानेंगे। यह बिल्कुल सच है।

आप चाहे तो घर बैठे भी ऑनलाइन लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ पुराने सिक्के और नोटों को बेचना होगा। अगर आपके पास कुछ खास सिक्के और नोट मौजूद हैं तो उन्हें बेचकर लाखों रुपए कमाया जा सकता है। विश्व में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें पुराने सिक्के और नोटों को कलेक्ट करने का शौक है।

यह भी पढ़ें:-नए तरीके से बेचें सिक्के, मिलेगा भारी मुनाफा

यह उनके ऐतिहासिक महत्व और अपने शौक के लिए इन्हें सहेजते हैं। अगर आपको ऐसे ग्राहक मिल गए तो आप उन्हें यह सिक्के बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। देश में कई सिक्के या नोटों को आज तक बंद किया गया है, वहीं नए नोटों को प्रचलन में लाया गया है। ऐसे में अगर आपके पास कोई भी खास नोट या सिक्का है तो यह आपके काम आ सकता है।

आज के समय में उसकी वैल्यू जरूर ना हो लेकिन जब आप इसे बेचने जाएंगे तो लोग इसके हजारों से लाखों रुपए देने को तैयार रहेंगे इस क्रम में आज हम बात करने वाले हैं ₹1 के ऐसे सिक्के के बारे में जिसे 2 से 2.5 लाख रुपए तक बेचा जा सकता है। यह सिक्का 1985 में बना ₹1 का सिक्का है। इस सिक्के पर आपको H मार्क देखने को मिलता है। यह बेहद ही खास है क्योंकि आज के समय के सिक्के से थोड़ा भारी होता है।

इस सिक्के पर आपको दोनों ही भाषा में ₹1 लिखा हुआ नजर आएगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज लोग इसे भारी कीमत पर खरीद रहे हैं। वही ₹100 के नोट की कीमत भी काफी ज्यादा होती है। हिंदी और अंग्रेजी में नोट के दोनों तरफ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लिखा हुआ है। वहीं बाएं तरफ सफेद पट्टी वाला यह ₹100 का नोट आपको लाखों रुपए दिलवा देगा। इस नोट के पीछे आपको देश का सबसे बड़ा हीराकुंड डैम देखने को मिलता है।

हीराकुंड डैम को उड़ीसा राज्य के कृष्णा नदी पर बनाया गया है। यह बहुत ही खास डैम है इसीलिए इसे ₹100 के नोट जगह दी गई है। आप इसे चाहे तो भारी कीमत पर बेच सकते हैं।


Latest News