DL New Rules: अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लेनी होगी इतनी ट्रेनिंग, जानें जरुरी अपडेट

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Driving License New Rules. देश में विभिन्न दस्तावेज में से एक फाइनेंशियल जरूरत को पूरा करने के लिए पैन कार्ड, सरकारी से लेकर प्राइवेट कामों के लिए, बैंक में खाता खोलने के लिए आधार कार्ड वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड दस्तावेज होते हैं। तो वही टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर गाड़ी को चलाने के लिए लोगों को पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

भारत सरकार यातायात नियमों के साथ-साथ ड्राइविंग लाइसेंस में भी ऐसे कई जरूरी अपडेट लाती रहती है। जिससे लोगों को खास लाभ मिलता है और इसमें सहूलियत होती है। अगर आप भी नए ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर आपके आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके लिए जरूरी नियम लागू हो रहा है।

तो वही एक अहम और खास अपडेट में देश में 1 जून से नए नियम लागू होने जा रहे हैं। जिनके तहत RTO ऑफिस जाकर ड्राइविंग टेस्ट दिए बिना ही कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकता है। यानि की पहले को तरह आप को ज्यादा समय नहीं खर्च करना होगा। जिससे डीएल बनवाने में होने वाली परेशान‍ियों को दूर करते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े मौजूदा न‍ियमों में बदलाव कर रहा है।

इतना तक है गाड़ी चलाना सीखने का समय

आप को बता दें कि सरकार ने नए न‍ियम यह तय करने के ल‍िए बनाए है, जिससे क‍ि प्राइवेट ड्राइविंग स्कूलों में गाड़ी सीखने वाले नए ड्राइवरों को अच्छी ट्रेनिंग मिल पाए। तो वही छोटी गाड़ियां में 8 घंटे थ्योरी और 21 घंटे गाड़ी चलाने की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग शामिल है। वहीं बड़ी गाड़ियां (HMV) के ल‍िए 6 हफ्ते में 38 घंटे की ट्रेनिंग और 8 घंटे थ्योरी व 31 घंटे गाड़ी चलाने की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग शामिल है।

RTO के बजाय अब यहां पर भी बनेगा डीएल

सरकार इन प्राइवेट टेस्ट सेंटरों को ड्राइविंग लाइसेंस समेत कई अन्य सर्टिफिकेट जारी करने का लाइसेंस दे सकती है, जिससे लोगों को डीएल बनवाने में बड़ी सुविधा होगी, और आसानी से आप अपने डीएल को बनवा सकते हैं।

डीएल के लिए ऐसे करें आवेदन

नए डीएल के आवेदन करने की प्रक्रिया में आप https://parivahan.gov.in/ के जरिये ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिससे यहां पर. लाइसेंस के प्रकार के आधार पर आवेदन शुल्क अलग-अलग होता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow