बहुत ही जरूरी! अब शादी का करें इंश्योरेंस, कोई अनहोनी पर मिलता है लाखों के खर्च का कवर

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Benefits of Wedding Insurance Policy. लोगों के लिए शादी एक ऐसा मौका है जिसमें माता-पिता अपने जीवन काफी बड़ी जमा पूजीं खर्च कर देते हैं। भारत देश में रोजाना हजारों की संख्या में शादी होती रहती है। लोग अपने हैसियत के हिसाब से ऐसे कार्यक्रम में खर्च करते हैं। तो वहीं बदलते दौर के चलते अब लोग शादी के बॉलीवुड स्टाइल में शादी करने लग गए हैं। जिससे आजकल इवेंट प्लानर का सहारा ले रहे हैं।

ऐसे में लोग इस कार्यक्रम को बड़े ठाठ-बाट से करें, जिसमें खाना-पीना, सजावट और गिफ्ट जैसे कार्यक्रम खास बनाया जाए इसके लिए मोटी रकम खर्च करते हैं। आजकल जरूरत की चीजों में से इंश्योरेंस हो गया है।

बड़े काम है वेडिंग इंश्योरेंस

आप भी हाल फिलहाल या आगे कुछ साल में शादी करने वाले हैं। तो आपके लिए वेडिंग इंश्योरेंस कितना ज्यादा जरूरी है किस बात का अंदाजा आप नहीं लगा सकते हैं। जरूरी खर्च और किसी तरह के नुकसान को इस वेडिंग इंश्योरेंस के जरिए कवर किया जा सकता है।

दरअसल लोग अब शादियों में बड़े- बड़े खर्च करने लग गए है,जिससे इस बड़े कार्यक्रम के आयोजन में कई तरह की असुरक्षा भी होती है। जैसे शादी का कैंसल होना, कार्यक्रम स्थल पर कोई धमाका होना, आग लगनी या कोई प्राकृतिक आपदा का आना जिससे शादी प्रभावित हो जाए।

कंई कंपनी संचालित कर रही वेडिंग इंश्योरेंस योजना

ऐसे में असुरक्षा से बचने के लिए अब कई कंपनियां वेडिंग इंश्योरेंस (Wedding Insurance Policy) योजना संचालित रही है। यहां पर और बीमा की तरह भी सुरक्षा कवच का काम करेंगी। हालांकि इस तरह के बीमा में प्रीमियम उस आधार पर तय होगा कि आयोजन जितना बड़ा है। जिससे अलग-अलग कंपनी के योजना की रकम अलग-अलग हो सकती है।

वेडिंग इंश्योरेंस में मिलत इस तरह का कवर

दरअसल आप को बता दें कि वेडिंग इंश्योरेंस एक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस है, जिससे इस इंश्योरेंस के तहत शादी के दिन से जुड़े आर्थिक नुकसानों को कवर किया जा सकता है। हालांकि आप को पहले से खास कंपनी से यह इंश्योरेंस लोना होगा। जिससे वेडिंग इंश्योरेंस आपकी शादी को एक आर्थिक सुरक्षा मिल सकती है। इसमें आप शादी के कैंसिल होने या फिर दूसरे नुकसान होने पर अतिरिक्त खर्चों का कवर मिल सकता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow