ATM से नहीं निकले नोट लेकिन खाते से कट गए पैसे, जानें कितने दिनों में आते हैं वापस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Know Rules of Refund: पहले लोगों को काम के लिए कैश की जरुरत होती थी। इसलिए लोहों को बैंक में जाकर कैश निकालाता करते थे। कैश की आवश्यकता अभी भी पड़ती है लेकिन इसके लिए अब लोगों का बैंकों में जाना कम हो गया है।

अब लोग पास में ही लगे एटीएम से कैश निकाल लेते हैं। लेकिन कभी कभार ऐसा भी देखा गया है। कि लोग एटीएम से कैश निकलते हैं। लेकिन कैश नहीं निकलता पर खाते से पैसे कट जाते हैं।

ऐसे में लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ता है। अगर किसी के खाते में ज्यादा पैसे न हो तो फिर ज्यादा होती है।  लेकिन इसमें घबराने की बात नहीं है ऐसा होने पर पैसे खुद व खुद ही खाते में वापस आ जाते हैं। कितने दिन लग जाते हैं। इसलिए आप जानते हैं।

मैक्जिमम लग जाते हैं 5 दिन?

आरबीआई के द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के मुताबिक यदि किसी ने एटीएम से ट्राजैक्शन किया गया है और उसके पैसे नहीं निकले। लेकिन खाते से राशि कट गया है तो ऐसे में बैंक को ट्राजेक्शन होने के 5 दिन के भीतर तक खाते में पैसे वापस भेजने होते हैं।

बहराल काफी मौकों पर देखा गया है। ऐसा होने पर 24 घंटे या 48 घंटे के भीतर ही रकम ऑटो रिवर्स होकर खाते में आ जाता है, लेकिन यदि ऐसा नहीं होता हो तो बैंक को इसके लिए आपको हर्जाना देना होता है, जो कि 5 दिन के बाद में लागू होता है। 5 दिन के बाद यदि बैंक आपके पैसे नहीं लौटाता है तो उसे हर दिन का 100 रुपये का जुर्मान देना होता है।

ऐसा हो तो सबसे पहले क्या करें?

खासतौर पर एटीएम से ट्रांजैक्शन करते समय ऐसा नहीं होता है। लेकिन यदि कभी आपके साथ में ऐसा होता है तो आपको ट्रांजैक्शन के बाद जो भी रसीद प्राप्त होती है। उसके संभाल के रखना चाहिए और पैसे नहीं निकलने पर फौरन ही अपने बैंक के ग्राहकों के केयर से कॉन्टैक्ट करके उसे इस बारे बताना है। इसके साथ में आप अपनी शाखा में जाकर भी इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App