Construction Home Loan: मकान बनवाने के लिए चाहिए होम लोन, जानें किन शर्तों को करना होगा पूरा

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Construction Home Loan: अपने घर का सपना हर कोई देखता है। खासतौर पर मिडिल क्लास लोग, आपको बता दें नौकरी के मिलते ही लोग खुद का घर बनाने का सपना देखने लगते हैं। लेकिन हर रोज बढ़ रही प्रापर्टी की कीमतों की वजह से बिना बैंक से लोन लए घर की ख्वाहिश होना नामुमकिन सा हो गया है।

घर के खरीदने के लिए तो हम बैंक से आसानी से होम लोन ले लेते हैं। लेकिन तब क्या करेंगे। जबकि आपके पास है और उस पर खुद का घर भी बनवाना चाहते हैं। यानिकि मकान बनवाने के लिए आप होम लोन कैसे प्राप्त करेंगे और किन शर्तों को पूरा करना आवश्यक होगा।

आज के समय बड़ें शहरों में भी प्लॉट लेकर घर बनवाने का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन अपनी जमीन पर घर बनवाने में समस्य ये होती है कि इसका लोन लेने का प्रोसेस जरा कठिन होता है। बड़ें शहरों में घर खरीदते हैं तो होम लोन लेना काफी आसान भी होता है।

वहीं खुद के प्लॉट में घर बनवाने के लिए बैंक निर्माण के लिए होम लोन देता है। यहां पर ध्यान रखें कि फ्लैट के होम लोन का पैसा सीधा बिल्डरों के पास में जाताहै। जबकि निर्माण के मामले में पैसा ग्राहक के हाथों में आता है।

होम लोन और निर्माण लोन में क्या है फर्क

इसका पूरा प्रोसेस ही अलग है। कंस्ट्रक्सन होम लोन फ्लैट या रेडी टू मूव होम लोन से पूरी तरह अलग है। इसमें मिलने वाली राशि और सेवा शर्तों में भी काफी फर्क होता है। यहीं नहीं ब्याज दर, बैंक की तरफ से पेमेंट और EMI चुकाने के तरीकों में भी फर्क होता है। हम आपको स्टेप बाई स्टेप इस बारे में बताएंगे कि कैसे आप घर बनवाने के लिए होम लोन उठा सकते हैं।

सबसे पहले जुटाएं ये कागज

निर्माण होम लोन के लिए कुछ कागजों की भी जरुरत होती है। इसमें सबसे पहले तो आपको ये साबित करना होता है कि जिस जमीन पर मकान बनाने जा रहे हैं वह आपके नाम पर है या फिर नहीं। उस जमीन के पेपर बैंक को दिखाने होंगे। अगर अभी खरीदी है तो रजिस्ट्री पेपर से काम हो जाएगा।

वहीं पुस्तैनी जमीन है तो बैंक को इनकमब्रेंस सर्टिफिकेट भी देना होगा। ये सर्टिफिकेट इस बात का प्रमाण होता है कि आपकी जमीन पर कोई बकाया अथवा विवाद नहीं है। आपको फ्री होल्ड प्लॉट आसानी से लोन मिल जाता है। जबकि लीज के मामले में आपके पास लंबी अवधि की लीज भी होनी चाहिए।

जमीन के कागजात के अलावा केवाईसी और इनकम प्रूफ भी बैंक को देना होगा। इसके अलावा मकान का प्लान और लेआउट भी बैंक को देने होंगे। आप लेआउट दिखाना होगा। जिससे ये पता लगेगा कि कितना खर्चा आएगा। इसके बाद सारे कागजात देखने के बाद बैंक आपके लोन पर प्रोसेस शुरु करेगा।

किस्तों में मिलेगा पैसा

आपके सभी दस्तावेज सही हैं औप बैंक की तरफ से भी प्लॉट देख लिया गया है तो लोन मिल जाएगा। बस एक बात ध्यान रखने वाली है कि आपको कंस्ट्रक्शन होम लोन के मामले में सारा पैसा एकसाथ नहीं मिलता है। जैसे-जैसे आपका कंस्ट्रक्शन पूरा हो जाएगा तो बैंक आपको लोन का पैसा भी देता है।

कितना समय और कितना लगेगा ब्याज

कंस्ट्रक्शन लोन के लिए अमूमन होम लोन जितनी अवधि के लिए मिलता है। सरकारी एनबीएफसी एलआईसी होम फाइनेंस अभी 9.10 फीसदी के ब्याज पर 30 साल के लिए निर्माण लोन देता है। इस प्रकार एचडीएफसी बैंक भी 9 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर से होम लोन देता है। ये भी 30 सालों के लिए हो सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App