Mutual Fund: बैंक स्टेटमेंट से नहीं होगी म्यूचुअल फंड की KYC, अब सिर्फ इन दस्तावेजों से चलेगा काम

Avatar photo

By

Sanjay

mutual Fund: बाजार नियामक सेबी ने म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए नई केवाईसी अनिवार्य कर दी है। इसकी 31 मार्च की समय सीमा पहले ही बीत चुकी है, लेकिन निवेशकों को अकाउंट ब्लॉकिंग से राहत दी गई है। अब KYC पर दस्तावेजों को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है.

बाजार नियामक सेबी ने म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए नई केवाईसी अनिवार्य कर दी है। इसकी 31 मार्च की समय सीमा पहले ही बीत चुकी है, लेकिन निवेशकों को अकाउंट ब्लॉकिंग से राहत दी गई है। अब KYC पर दस्तावेजों को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है.

1 अप्रैल से बदलाव लागू

सेबी ने केवाईसी डॉक्यूमेंटेशन में कुछ बदलाव किए हैं। नए वित्त वर्ष की शुरुआत यानी 1 अप्रैल 2024 से लागू हुए बदलावों के मुताबिक, अब निवेशक कुछ चुनिंदा दस्तावेजों के साथ ही नई केवाईसी करा सकते हैं। कई निवेशकों ने केवाईसी कराने के लिए बैंक स्टेटमेंट या यूटिलिटी बिल जैसे दस्तावेजों का इस्तेमाल किया। उन्हें झटका देते हुए नियामक ने बैंक स्टेटमेंट और यूटिलिटी बिल को वैध दस्तावेजों की सूची से हटा दिया है।

ये दस्तावेज़ स्वीकार किये जायेंगे

आधार कार्ड।

पासपोर्ट.

ड्राइविंग लाइसेंस।

वोटर आई कार्ड।

नरेगा जॉब कार्ड.

नियामक के साथ समझौते के तहत केंद्र द्वारा अनुमोदित कोई अन्य दस्तावेज़।

ये दस्तावेज़ काम नहीं करेंगे

सेबी ने म्यूचुअल फंड वितरकों से कहा है कि अब केवाईसी के लिए बैंक स्टेटमेंट या यूटिलिटी बिल जैसे दस्तावेज स्वीकार नहीं किए जाएंगे. केवाईसी में निवेशक को एक केवाईसी फॉर्म भरना होता है, जिसके साथ पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेज जमा करने होते हैं।

यह राहत पहले दी गई थी

इससे पहले म्यूचुअल फंड निवेशकों को नई KYC के मामले में पहले ही कुछ राहत मिल चुकी है. पहले कहा जा रहा था कि 31 मार्च तक नई केवाईसी नहीं कराने वाले निवेशकों के म्यूचुअल फंड खाते ब्लॉक कर दिए जाएंगे. अब इसमें छूट देते हुए कहा गया है।

कि अगर कोई निवेशक 31 मार्च तक नई केवाईसी नहीं करा पाता है तो भी वह अपने म्यूचुअल फंड फोलियो में लेनदेन कर सकेगा. अगर 31 मार्च 2024 तक नई KYC नहीं कराई गई तो म्यूचुअल फंड अकाउंट ब्लॉक नहीं किए जाएंगे बल्कि होल्ड कर दिए जाएंगे. जैसे ही निवेशक नई केवाईसी से गुजरेंगे, उनके म्यूचुअल फंड खातों को होल्ड से हटा दिया जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App