Homeबिजनेससरकारी योजना का गदर, खूब चलाएं टीवी, फ्रिज और गीजर, नहीं आएगा...

सरकारी योजना का गदर, खूब चलाएं टीवी, फ्रिज और गीजर, नहीं आएगा बिजला का बिल, जल्द करें यह काम

नई दिल्लीः आप बिजली की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। मोदी सरकार अब एक ऐसी स्कीम लेकर आई है, जिससे आपको बढ़ती बिजली की दरों से राहत मिलना संभव माना जा रहा है। आप आराम से जुड़कर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं, जिसकी बारिकियां जानना जरूरी है।

इससे जुड़ने के लिए भी लोगों की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। सरकार द्वारा शुरू की गई धाकड़ स्कीम का नाम रूफटॉप सोलर स्कीम है, जिससे जुड़ने वाले लोगों की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। इस स्कीम के तहत आप अपने घर की छत के ऊपर छूट पर सोपर पैनल लगवा सकते हैं। सोलर पैनल लगवाकर आप महंगी बिजली बिजली से मुक्ति पा सकते हैं।

  • जरूरत के हिसाब से करें आंकलन

सर्दियों के सीजन में हीटर और गीजर का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है, जिससे बिजली बिल काफी आता है। आपने अगर घर में सोलर पैनल लगा लिया तो फिर बिजली बिल से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए आपको रोजाना 6-8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी। आपको 2 kW सोलर पैनल की आवश्यकता होगी। मोनोपार्क बिफासियल सोलर पैनल इस समय नई तकनीक वाले सोलर पैनल हैं। इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जनरेट होती है। तो चार सोलर पैनल 2 किलोवाट के लिए पर्याप्त होंगे।

  • मिल रही इतनी छूट

देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफटॉप योजना शुरू की है। आप डिस्कॉम पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। आप सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप 3 kW तक की रूफटॉप सोलर पैनल लगवाते हैं, तो आपको सरकार की ओर से 40 प्रतिशत तक का डिस्काउंट मिलेगा। 10 किलोवाट के सोलर पैनल पर 20 फीसदी तक की छूट मिलती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular