पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम FD पर 7.7% से ज्यादा ब्याज और टैक्स की बचत होगी।

Avatar photo

By

Govind

आप जो भी पैसा पोस्ट ऑफिस की राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश करते हैं ! नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर न केवल आपको बेहतरीन ब्याज दिया जाता है बल्कि इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत निवेश राशि पर टैक्स छूट का लाभ भी दिया जाता है।

बेहतरीन रिटर्न और सुरक्षित निवेश, ये दो चीजें उन निवेशकों के मन में सबसे ज्यादा उथल-पुथल मचाती हैं। जो लोग अपनी मेहनत की कमाई को बचाकर निवेश करना चाहते हैं ! अगर आप भी निवेश के लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट बनवा रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं इस लिहाज से सही विकल्प हो सकती हैं।

सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से हर आयु वर्ग के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं खास योजनाओं में से एक है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, जिसमें आपको निवेश टैक्स के साथ 7 फीसदी से ज्यादा का अच्छा ब्याज मिलता है। है ! आप भी बचा सकते हैं. आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं!

उत्कृष्ट ब्याज दरों के कारण लोकप्रियता बढ़ी
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट अपने रिटर्न और फायदों के कारण पोस्ट ऑफिस की सबसे लोकप्रिय लघु बचत योजनाओं में से एक है। यही कारण है कि इसमें निवेश करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अगर एनएससी अकाउंट खुलवाने वाले निवेशकों को मिलने वाले ब्याज की बात करें तो यह फिलहाल 7.7 फीसदी है. पोस्ट ऑफिस स्कीम के तहत यह ब्याज दर कंपाउंडिंग के आधार पर दी जाती है. इसमें निवेश के 5 साल बाद ही ब्याज की रकम खाते में ट्रांसफर की जाती है.

पोस्ट ऑफिस की ये सुपरहिट स्कीम देती है बैंक FD से भी ज्यादा ब्याज!
दरअसल, इस सरकारी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में मिलने वाली ब्याज दर आम तौर पर किसी भी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर मिलने वाले ब्याज से ज्यादा होती है। ज्यादातर बैंकों में एफडी पर 7 से 7.5 फीसदी के आसपास ब्याज दरें ऑफर की जा रही हैं. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट समेत पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तीन महीने में संशोधित की जाती हैं। इसमें किए गए निवेश की सुरक्षा की गारंटी सरकार खुद देती है।

5 साल के लिए करना होगा निवेश
यहां यह ध्यान देना जरूरी है कि यदि आप दिए जा रहे ब्याज का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं ! तो आपको पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लॉक-इन पीरियड तक अपना निवेश जारी रखना होगा, आपको पूरा ब्याज दिया जाएगा। एनएससी में 5 साल का लॉक-इन पीरियड तय किया गया है. दूसरे शब्दों में कहें तो यदि आप इस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में खाता खोलते हैं और एक साल तक चलाने के बाद इसे बंद कर देते हैं! तो आपको केवल उतना ही वापस मिलेगा जितना आपने निवेश किया था और आपको ब्याज का एक पैसा भी नहीं मिलेगा!

1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट मिलेगी

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में आप जो भी पैसा निवेश करते हैं उस पर पोस्ट ऑफिस 7.7 फीसदी का रिटर्न देता है। तो इस योजना में निवेश का दूसरा बड़ा फायदा यह है ! डाकघर: आपको आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत निवेश राशि पर कर छूट का लाभ भी मिलता है। एनएससी में निवेश करके आप टैक्स छूट का दावा करके एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं।

खाता ऑनलाइन या ऑफलाइन खोलें
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र में बच्चों के नाम पर खाता खोलने की सुविधा भी दी गई है। नियमों के तहत 10 साल से कम उम्र के बच्चे के नाम पर खोले गए खाते का संचालन उसके माता-पिता करते हैं. जबकि 10 साल की उम्र पूरी करने के बाद बच्चा इस पर नियंत्रण पा सकता है। इस सरकारी योजना में आप महज 1000 रुपये की न्यूनतम जमा राशि के साथ खाता खोल सकते हैं। और इसके लिए आप नजदीकी डाकघर में जा सकते हैं। इसके अलावा इसमें ऑनलाइन निवेश की सुविधा भी दी जाती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App