हर महीने करो Mutual Fund में ₹8000 की SIP, 8 सालों में तैयार हो जाएगा इतने लाख का फंड 

Avatar photo

By

Yogesh Yadav

Mutual Fund SIP : यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करके अपने भविष्य के लिए एक बड़ा फंड तैयार करने के बारे में सोच रहे हो तो SIP आपके लिए बढ़िया विकल्प रहेगा। SIP के जरिए आप हर महीने म्यूचुअल फंड में आसानी से निवेश कर सकते हो और बढ़िया रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। म्यूचुअल फंड से संबंधित मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक सालाना औसतन 12 फीसदी रिटर्न आपको यहां से मिल सकता है।

हालांकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है क्योंकि म्यूचुअल फंड मार्केट लिंक्ड है। अतः इस कारण से यहां से मिलने वाला रिटर्न भी कम ज्यादा हो सकता है। लेकिन सच बात यह भी है कि लॉन्ग टर्म में काफी अच्छा रिटर्न यहां से जरूर आपको मिल सकता है यदि आप निरंतर निवेश करोगे। आज हम आपको यही बताएंगे कि अगले 8 सालों के लिए अगर आप 8000 की SIP करते हो तो मैच्योरिटी पर कितना पैसा इक्कठा हो जायेगा? 

क्या है SIP का मतलब

SIP का अर्थ है सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जो कि म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने का एक तरीका है। SIP के तहत कोई भी निवेशक मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर एक निश्चित राशि निरंतर अंतराल पर म्यूचुअल फंड में निवेश करता है एक निश्चित अवधि के लिए। वर्तमान समय में कई सारे फंड हाउस मात्र 100 रुपए से मासिक एसआईपी शुरू करने की सुविधा दे रहे हैं।

8 साल में बनेगा 12 साल से ज्यादा का फंड 

मान लीजिए मोटे तौर पर यदि आपको म्यूचुअल फंड एसआईपी के जरिए 12% रिटर्न मिलता है। अतः इस रिटर्न के आधार पर गणना की जाए और अगर हर महीने 8000 की SIP अगले 8 वर्षों के लिए किया जायेगा तो मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद ब्याज और कंपाउंडिंग सहित कुल 12,56,192 रुपए आपको प्राप्त होंगे।

इन 8 सालों की अवधि में आपके द्वारा निवेश की गई कुल राशि 7,68,000 रुपए होगी। इसका अर्थ है कि मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद में आपको जो कुल राशि मिलेगी उसमें ब्याज के तौर पर 4,88,192 रुपए आपको रिटर्न के रूप में मिलेंगे। आपको यह भी बताना चाहेंगे कि म्यूचुअल फंड में निवेश करके आप कंपाउंडिंग का लाभ भी उठा सकते हो।

डिस्क्लेमर : TimesBull.com ब्लॉग के द्वारा किसी भी तरीके से अपने पाठकों को वित्तीय निवेश की सलाह नही दी जाती है। हमारा उद्देश्य सिर्फ ज्ञान और मनोरंजन के रूप में आपको सही जानकारी देना है। इसलिए किसी भी तरह से वित्तीय निवेश करने के लिए किसी अनुभवी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें। 

Yogesh Yadav के बारे में
Avatar photo
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App