Mobile Number Band: दूरसंचार विभाग का बड़ा एक्शन! बंद होंगे ऐसे 7 लाख मोबाइल नंबर 

Avatar photo

By

Govind

Mobile Number Band: दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को छह लाख से अधिक मोबाइल कनेक्शन सत्यापित करने का निर्देश दिया है। ये ऐसे कनेक्शन हैं जिनके बारे में संदेह है कि इन्हें झूठे दस्तावेज़ों का उपयोग करके प्राप्त किया गया है। विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को 60 दिनों के भीतर पहचाने गए मोबाइल नंबरों का दोबारा सत्यापन करने का निर्देश दिया है।

बयान में कहा गया है, ”दूरसंचार विभाग ने लगभग 6.80 लाख मोबाइल कनेक्शनों की पहचान की है। संदेह है कि इन्हें पहचान प्रमाण और पता प्रमाण पत्र जैसे अवैध, झूठे और जाली केवाईसी दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त किया गया है। विभाग ने एआई के माध्यम से विश्लेषण के बाद संभावित रूप से धोखाधड़ी वाले लगभग 6.80 लाख मोबाइल कनेक्शनों की पहचान की है। संख्या के रूप में अंकित किया गया।

बयान में कहा गया है, ”झूठे या फर्जी केवाईसी दस्तावेजों का इस्तेमाल यह दर्शाता है कि ये मोबाइल कनेक्शन गलत तरीके से प्राप्त किए गए थे। दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को इन चिह्नित मोबाइल नंबरों को फिर से सत्यापित करने के निर्देश जारी किए हैं। सभी टेलीकॉम कंपनियों को 60 दिनों के भीतर चिह्नित कनेक्शनों का दोबारा सत्यापन कराना अनिवार्य है। यदि सत्यापन में कनेक्शन फेल पाया गया तो उसे बंद कर दिया जाएगा।

दूरसंचार विभाग ने अप्रैल में 10,834 संदिग्ध मोबाइल नंबरों को पुन: सत्यापन के लिए चिह्नित किया था। इनमें से 8,272 मोबाइल कनेक्शन दोबारा सत्यापन में विफल रहने के बाद बंद कर दिए गए। कुछ दिन पहले ही टेलीकॉम विभाग ने 28,200 मोबाइल हैंडसेट बंद करने का आदेश दिया था. साथ ही, कंपनियों को 20 लाख मोबाइल नंबरों को फिर से सत्यापित करने के लिए कहा गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे साइबर अपराधियों से जुड़े नहीं हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow