Elon Musk का दोहरा चरित्र, भारत में छूट की मांग वही अमेरिका के लिए दिया ये बयान

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Elon Musk on EV: विश्व भर की सरकारी प्रदूषण को रोकने के लिए जीरो एमिशन को अपनाना चाहती है। इसका एक बड़ा हिस्सा तब पूरा होगा जब सभी जगह हमें इलेक्ट्रिक कारें देखने को मिलेंगे क्योंकि वाहनों से काफी ज्यादा प्रदूषण होता है। इसी के कारण सरकारों ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर काफी छूट भी दी थी। इसका असर हमें भारत में भी देखने को मिला, जहां हमें इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी दी जा रही है।

“मैं Electric Car को मिलने वाले छोटबके खिलाफ हूं” – Elon Musk

इसी को लेकर हाल ही में एलोन मस्क ने कहा कि वह इलेक्ट्रिक कार के पक्ष में किसी भी प्रोत्साहन या टेरिफ के खिलाफ है। उन्होंने कभी भी नहीं कहा कि इलेक्ट्रिक कार या फिर टेस्ला को किसी भी प्रकार की रियायत दी जाए। लेकिन इसके उलट मास्क चाहते हैं कि भारत में टेस्ला को छूट दी जाए। यह बताता है कि उनका विचार अमेरिका और अन्य देश के लिए अलग-अलग है।

भारत सरकार की नई EV Policy

कुछ समय पहले की ही बात है जब भारत सरकार से टेस्ला द्वारा आयात शुल्क पर छूट की मांग की गई थी। लेकिन भारत सरकार ने इससे साफ इनकार कर दिया। हालांकि नई टीवी नीति के तहत अगर कोई कंपनी भारत में 50 करोड डॉलर का निवेश करती है तो वह 15% आयात शुल्क पर टीवी को आयात कर सकती है। हालांकि टेस्ला इस पर भी राजी नहीं हुई जिसके कारण आज हमें टेस्ला की कार भारत में देखने को नहीं मिल रही है।

विश्वभर में घटी Electric Cars की सेल

हाल ही में देखा जाए तो विश्व भर में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड कम होते हुए नजर आई है। वहीं लोगों ने हाइब्रिड कारों को ज्यादा पसंद किया है। वही बात करें चीन की तो यहां इलेक्ट्रिक कारों की सेल काफी अच्छी रही है। यह बताता है कि लोग अब इलेक्ट्रिक कारों को उतना फायदेमंद नहीं मानते हैं।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow