MIS Scheme: घर बैठे हर महीने कमाएं 9,250 रुपये, मासिक आय योजना, देखें पूरी जानकारी

Avatar photo

By

Sanjay

MIS Scheme: अगर आपकी आय आपके सपनों से कम है तो निवेश बहुत जरूरी है। भविष्य में बड़े खर्चों को पूरा करने के लिए, अपने सपनों को पूरा करने के लिए, अपनी सभी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए और भविष्य में आने वाली कठिन परिस्थितियों का सामना करने के लिए आपका निवेशक होना बहुत जरूरी है। योजना से संबंधित पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

आज के समय में हमें ऐसी आमदनी की जरूरत है जो हमें बिना किसी मेहनत के मिल जाए। ऐसी आय के लिए सरकार कई योजनाएं चलाती है. इन योजनाओं में निवेश करके आप अपने लिए अच्छा बैंक बैलेंस जमा कर सकते हैं। अगर सही योजना में निवेश किया जाए तो बचत पर बेहतरीन रिटर्न भी मिलता है।

सरकारी योजनाओं में निवेश का एक फायदा यह भी है कि आपका पैसा सुरक्षित रहता है। ऐसी ही एक स्कीम है पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम 2024. इसमें निवेश करने पर आपको अच्छे रिटर्न के साथ कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं. एक बार इसमें निवेश करने के बाद आप हर महीने ब्याज के रूप में मासिक आय अर्जित कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना खाते (एमआईएस) में आपको अच्छा ब्याज मिलता है। इस योजना में आप एक बार में एक निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं और हर महीने ब्याज के रूप में मासिक आय प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आप महज 1000 रुपये से पैसा निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

फिलहाल इस पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. डाकघर मासिक आय योजना के लिए लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है। आप मैच्योरिटी के बाद निवेश की गई रकम निकाल सकते हैं या दोबारा निवेश कर सकते हैं।

निवेश सीमा:

इस योजना के तहत आप 1000 रुपये जमा करके खाता खोल सकते हैं, मासिक आय योजना खाते में अधिकतम निवेश सीमा एकल खाते के लिए 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते के लिए 15 लाख रुपये है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश की सीमा बढ़ने के बाद ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. 15 लाख रुपये के निवेश के बाद ब्याज के रूप में लगभग 9,250 रुपये की मासिक आय अर्जित की जा सकती है।

जहां एक खाते में 9 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है, वहीं 9 लाख रुपये के निवेश पर ब्याज के रूप में लगभग 5,550 रुपये की मासिक आय होगी।

योजना में मिलते हैं ये लाभ:

पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना 2024 की अच्छी बात यह है कि दो या तीन लोग संयुक्त खाता खोल सकते हैं। इस खाते से होने वाली आय को प्रत्येक सदस्य के बीच समान रूप से विभाजित किया जाता है।

संयुक्त खाते को किसी भी समय एकल खाते में बदला जा सकता है तथा एकल खाते को भी संयुक्त खाते में बदला जा सकता है। इसके लिए सभी अकाउंट मेंबर्स का संयुक्त आवेदन देना होगा।

आप अपने नजदीकी डाकघर शाखा में जाकर एमआईएस खाता खोल सकते हैं। इसके लिए उस बैंक में बचत खाता होना जरूरी नहीं है. इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें, पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App