LPG CYLINDER: गैस सिलेंडर उपभोक्ता 5 दिन में करा लें जरूरी काम, नहीं तो टूटेगा यह मुसीबत का पहाड़

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आपके पास एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन है तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। सरकार की तरफ से घरेलू गैस सिलेंडर के उपभोक्ताओं के लिए नई-नई सुविधाएं चलाई जाती रहती हैं। इतना ही नहीं लोगों को फायदा देने के साथ-साथ अलग-अलग नियम कायदे भी बनाए जाते हैं, जिनका पालन करना बहुत ही जरूरी होता है।

अगर आपके पास एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन है तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिसके लिए कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप फटाफट अब ई-केवाईसी का काम करवाना होगा, जिसके लिए तारीख भी निर्धारित की गई है। आपने निर्धारित तारीख से पहला यह कदम नहीं उठाया तो फिर मिलने वाली सुविधाओं से वंचित रह जाएंगे। ई-केआईसी से संबंधित बातें जानने के लिए नीचे तक आर्टिकल पढ़ लें।

तय तारीख तक जरूर कराएं यह काम

गैस एजेंसियों की तरफ से अब बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम ई-केलाईसी बहुत ही जरूरी कर दिया है, जिसके बिना दिक्कतें झेलनी होंगी। पेट्रेलियम एवं गैस मंत्रालय ने इसकी सीमा में काफी विस्तार कर दिया है। ग्राहक अब यह काम 31 मई 2024 तक करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कतें नहीं होंगी।

भारत गैस की स्थानीय उमा गैस एजेंसी के संचालक सत्येंद्र ने जानकारी देते हुए कहा कि 31 मई तक भी ई-केवाईसी नहीं करने वाले उपभोक्ताओं की आपूर्ति बंद कर दी जाएगी। इतना ही नहीं इसके अलावा सब्सिडी का लाभ भी नहीं मिल सकेगा। उपभोक्ता जिनके नाम से कनेक्शन है वह अपना आधार कार्ड और गैस पासबुक लेकर एजेंसी ऑफिस में सुबह 10 बजे से 5 बजे तक पहुंचकर अपना ई-केवाईसी कराने का काम कर सकते हैं।

सरकार दे रही इतने रुपये की सब्सिडी

केंद्र सरकार की तरफ से पीएम उज्जवला योजना के तहत लोगों को प्रत्येक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी देने का काम किया जा रहा है। सब्सिडी के तौर पर 300 रुपये गैस उपभोक्ताओं के खाते में आ रहे हैं जिसकी किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। सिलेंडर की खरीदारी करते समय पूरी कीमत चुकानी होती है, लेकिन कुछ दिन बाद खाते में सब्सिडी आ जाती है। भारत में पीएम उज्जवला योजना के ग्राहकों की संख्या काफी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow