Bhuvan Aadhaar Portal: अब आधार सेंटर ढूंढना हुआ और भी आसान, इस पोर्टल पर ऐसे करें सर्च!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Bhuvan Aadhaar Portal: आधार कार्ड इतना जरुरी दस्तावेज हैं जो कि सरकारी और गैर सरकारी कामों के लिए उपयोग किया जाता है। सरकार आए दिन लोगों को उनके आधार अपडेट करने को कहती रहती है।

पहले ये काम आसान था क्यों कि हर कहीं आधार सेंटर मिल जाते हैं। लेकिन अब ये सेंटर धीरे-धीरे कम हो रहे हैं। इस कारण से UIDAI के द्वारा भुवन आधार पोर्टल पेश किया गया है। जिससे आस-पास के आधार सेंटर के बारे में आसानी से पता लग जाएगा।

आपको बता दें कि कॉमन सर्विस सेंटर कम होने के कारण से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। भुवन आधार पोर्टल को खासतौर पर आधार सेंटर की जानकारी देने के लिए डिजाइन किया गया है।

भुवन आधार पोर्टल से आधार सेंटर कैसे सर्च करें

  • इसके लिए पहले भुवन आधार पोर्टल की वेबसाइट https://bhuvan-app3.nrsc.gov.in/aadhaar/ पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद सेंटर नियरबाई टैब पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।
  • लोकेशन फील्ड में अपनी मौजूदा लोकेशन को डालें।
  • इसके बाद अपना पता, पिन कोड और बाकी सारी डिटेल्स को भी फिल करें।
  • रेडिएस फील्ड में किलोमीटर में वह दायरा डालें जिसके भीतर आप नामांकन सेंटर सर्च करना चाहते हैं।
  • अब आपको सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर पोर्टल मांगे गए दायरे में सेंटर की एक लिस्ट दिखा देगा, जिसमें से आप अपने लिए सहीं सेंटर चुन सकते हैं।

कितने तरीकों से मिल सकते हैं आधार सेंटर

इसमें सबसे पहला ऑप्शन सर्च बाय पिन, आधार सेंटर नियर मी, सर्च बाय स्टेट, सर्च बाय आधार सेंटर आदि हैं।

जानें क्या है भुवन आधार पोर्टल

बता दें इस पोर्टल को इसरो की सहायता से तैयार किया गया है। इस पर लोकेशन की सर्विस इसरों की ओर से ही दी जा रही है। पोर्टल पर एक मैप भी है जिसमें आधार सेंटर की संख्या और लोकेशन के बारे में डिटेल दी गई हैं। इससे आप अपने पिन कोट या पोस्टल कोड के द्वारा भी आधार सेंटर का पता लगा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow