LIC की खास पॉलिसी, रिटायरमेंट के बाद गारंटीड होगी इनकम, आसानी से कटेगा जीवन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC Retirement Plan: मौजूदा समय में हर किसी भविष्य की चिंता होती है। ऐसे में हर कोई सेविंग करना चाहता हैं। इसके लिए काफी सारे निवेश ऑप्शन उपलब्ध हैं। वक्त के साथ में हाथ-पैर भी जवाब देने लगते हैं। इनकम के सारे रास्ते भी बंद हो जाते हैं। इसके साथ में बीमारी पर भी खर्च काफी हो जाता है। जिसके बाद लोगों को पैसों की जरुरत पड़ती है।

इस प्रकार की नौबत न आए। इसलिए कल की प्लानिंग करना जरुरी है। और बुढ़ापे को हर हाल में महफूज करें। बुढ़ापे में आर्थिक संकट न हो इसके लिए काफी सारे लोग काफी सारी स्कीम में निवेश करते हैं। हम आपको देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी एलआईसी एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रेह हैं जो कि बुढ़ापे का सहारा बनेगी।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

एलआईसी ने रिटायरमेंट के लिए अपने सबसे चर्चित बीमा प्लान जीवन धारा का दूसरा सीजन पेश किया है। एलआईसी जीवन पार्टिसिपेटिंग एन्युटी प्लान है। इसमें ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन तरीके से निवेश किया जा सकता है।

एलआईसी जीवनधारा-2 प्लान में निवेश करने की मिनिमम आयु 20 साल की है। वहीं मैक्जिमम आयु की लिमिट एन्युटी के हिसाब से तय होती है। मैक्जिमम एज की लिमिट एन्युटी के हिसाब से 65, 70 और 80 साल की हो सकती है। एलआईसी इस प्लान के साथ में एन्युटी के 11 ऑप्शन दे रही है।

एलआईसी जीवनधारा-2 की सबसे खास बात ये है कि इसकी एन्युटी की गारंटी भी है। एलआईसी जीवनधारा-2 पेंशन स्कीम के काफी सारे लाभ हैं। इनकम टैक्स की धारा 88 के तहत एलआईसी जीवन धारा स्कीम कर लाभ के योग्य है।

जानें क्या है एन्युटी प्लान

एन्युटची की बात करें तो ये बीमा कंपनी का हिस्सा है। एन्युटी के तहत बीमा कंपनी और बीमाधारक के बीच में एक अनुबंध बनता है। अनुबंध के तहत पॉलिसीधार कंपनी में एकसाथ रकम निवेश करता है। आवने वाले समय  के बदले में मासिक, तिमाही, या फिर सालाना किस्त के रूप में पॉलिसीधारक को पेमेंट किया जाता है।

एन्युटी का उपयोग खासतौर पर रिटायरमेंट के लिए किया जाता है। जबतक पॉलिसीधारक जिंदा रहता है तो उसको एक फिक्स रकम मिलती रहेगी। उसकी मौत होने के बाद बाकी रकम उसके उत्तराधिकारी को ही दे दी जाती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App