LIC Policy: LIC में पैसा रखने वालों के लिए बुरी खबर! ये स्कीम हुई बंद, अब क्या होगा आपके पैसे का

Avatar photo

By

Sanjay

LIC Policy: धन वृद्धि योजना सबसे पहले भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने 23 जून 2023 को लॉन्च की थी। इसके बाद इसे सितंबर महीने में बंद कर दिया गया था। फिर एक योजना फरवरी 2024 में शुरू की गई और 1 अप्रैल को बंद कर दी गई. बहुत सारे ग्राहक परेशान हो रहे हैं. क्योंकि कई ग्राहकों ने ये पॉलिसी ले रखी है.

एलआईसी धन वृद्धि पॉलिसी

देश में एक ही बीमा कंपनी है जो बड़ी संख्या में लोगों को पॉलिसी मुहैया कराती है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को देशभर में कौन नहीं जानता? समय के हिसाब से एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए नई-नई योजनाएं लॉन्च करती रहती है।

पॉलिसी बीमाकर्ता को कंपनी से लाखों रुपये का लाभ भी मिलता है। यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा योजना है जो सुरक्षा और बचत का लाभ प्रदान करती है। इसके साथ ही परिपक्वता अवधि पूरी होने पर बीमित व्यक्ति को निःशुल्क गारंटी राशि भी प्रदान की जाती थी।

एलआईसी धन वृद्धि योजना

एलआईसी धन विधि योजना के नाम से एक योजना थी जिसे पहली बार 23 जून 2023 को लॉन्च किया गया था, जिसके बाद इसे सितंबर 2023 में बंद कर दिया गया था। फिर इसके तुरंत बाद यह योजना फरवरी 2024 में शुरू की गई थी और 1 अप्रैल 2024 को इसे बंद कर दिया गया था। एलआईसी की धन वृद्धि योजना पॉलिसी के दौरान अचानक मृत्यु की स्थिति में पॉलिसी धारक के परिवार को वित्तीय प्रतिभूतियां प्रदान करती है।

इस योजना के तहत बीमा राशि इतनी थी

यह एलआईसी की एक ऐसी बीमा योजना है जो यह सुनिश्चित करती है कि चुनौतीपूर्ण समय के दौरान परिवार को आवश्यक वित्तीय सहायता मिले। एलआईसी की यह पॉलिसी भविष्य में भी निरंतर सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। भारतीय जीवन बीमा निगम की यह योजना 10, 15 या 18 वर्ष की अवधि के लिए पेश की गई थी।

चुनी गई अवधि के आधार पर इस योजना में निवेश की उम्र 90 दिन से लेकर 8 साल तक रखी गई. अधिकतम प्रवेश आयु 32 से 60 वर्ष रखी गई है। इस योजना के तहत बीमा राशि 1.25 लाख रुपये थी। जिसे ₹5000 मल्टीप्लेक्स से बढ़ाने का विकल्प भी दिया गया था।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow