LIC Policy: LIC की इस पॉलिसी की है जबरदस्त डिमांड..जानिए इसकी खूबियां

Avatar photo

By

Govind

LIC Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। एलआईसी के पास जीवन बीमा के साथ-साथ कई अन्य निवेश योजनाएं भी हैं। एलआईसी की कई ऐसी योजनाएं हैं.

जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। साथ ही यह समय-समय पर निवेशकों के लिए नई योजनाएं भी लाता रहता है। इस वजह से लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता हमेशा चरम पर रहती है।

धिकांश लोगों को यहां अपना पैसा निवेश करना सुरक्षित लगता है। जीवन आजाद प्लान (LIC जीवन आजाद प्लान) एक ऐसी स्कीम है, जिसका क्रेज लोगों के बीच बरकरार है. लॉन्च के बाद से ही यह प्लान लोगों का पसंदीदा बन गया है।

जीवन आज़ाद योजना

एलआईसी इस प्लान को पिछले साल जनवरी 2023 में लेकर आई थी। इसका मुख्य मकसद था कि लोगों को सुरक्षा के साथ-साथ बचत का भी फायदा मिल सके। यह एक गैर-भागीदारी, गैर-लिंक्ड, व्यक्तिगत योजना है।

इस योजना में 15 से 20 साल की अवधि के लिए निवेश करना होता है। जीवन आज़ाद योजना में न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपये है, जबकि एलआईसी ने इस योजना के तहत अधिकतम बीमा राशि 5 लाख रुपये रखी है।

इस पॉलिसी के खरीदार या इस पॉलिसी के धारक को परिपक्वता के समय पॉलिसी खरीदने के समय बीमा कंपनी द्वारा तय की गई राशि का पूरा भुगतान धारक को किया जाएगा। एलआईसी के मुताबिक, जो लोग 8 साल और उससे अधिक उम्र के हैं.

उनके लिए जोखिम स्वीकृति की तारीख यानी पॉलिसी जारी होने की तारीख से शुरू हो जाएगा। जीवन आजाद योजना की जानकारी के लिए एलआईसी ने अपनी वेबसाइट पर जो दस्तावेज जारी किया है.

उसके मुताबिक जीवन आजाद योजना का धारक वही व्यक्ति बन सकता है, जिसकी उम्र कम से कम 90 दिन पूरी हो चुकी हो और अधिकतम उम्र 50 साल हो। परिपक्वता के लिए पॉलिसी धारक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा 70 वर्ष रखी गई है.

भुगतान के लिए अनेक विकल्प

जीवन आजाद योजना की किस्त जमा करने के लिए एलआईसी ने चार तरह के प्लान रखे हैं. पहली मासिक है, जिसमें न्यूनतम किस्त राशि 5000 रुपये है। न्यूनतम त्रैमासिक किस्त राशि 15000 रुपये है। इसी तरह दो और योजनाएं हैं, अर्धवार्षिक और वार्षिक, जिसमें न्यूनतम किस्त राशि 25000 रुपये और 50000 रुपये है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow