EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों का बुढ़ापा कटेगा बढ़िया, अब हर महीना मिलगी पेंशन, जानिए डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः पीएफ कर्मचारियों के लिए सरकार की तरफ से सालाना ब्याज का फायदा दिया जाता है, जिससे हर किसी के आर्थिक स्तर में सुधार की कोशिश होती है। अगर किसी कंपनी में जॉब करते हुए आपका पीएफ कट रहा तो क्या आपको जरूरी बातों का पता है। सरकार ब्याज से अलग भी एक ऐसी स्कीम चलाती है, जिससे आपकी बल्ले-बल्ले हो जाती है।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी स्कीम है, जो मौज कर देगी। पीएफ जमान करने वाली संस्था ईपीएफओ की तरफ से चलाई जा रही ईपीएस स्कीम लोगों का दिल जीतने का काम कर रही है। सरकार की तरफ से चलाई जा रही ईपीएस योजना लोगों का दिल जीतने काम कर रही है, जिससे हर महीना पीएफ कर्मियों को पेंशन का फायदा दिया जाएगा। अगर आप हर महीना पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो जरूरी बातों को समझना होगा।

पीएफ कर्मचारियों को मिलेगी हर महीना पेंशन, जानें

पीएफ कर्चमारियों को रिटायरमेंट के बाद हर महीना पेंशन का फायदा मिलेगा। रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलने का प्रावधान है। ईपीएफ की तरफ से प्रोविडेंट फंड स्कीम चलाने का काम किया जा रहा है। स्कीम से जुड़े निवेशक हर महीने अपनी सैलरी से एक फिक्स्ड अमाउंट पीएफ अकाउंट में डिपॉजिट करते हैं।

अकाउंट में कर्मचारी कॉन्ट्रिब्यूट करता है उतनी ही कंपनी द्वारा भी कॉन्ट्रिब्यूट करने का काम किया जाता है। इसके अलावा कॉन्ट्रिब्यूशन में से 3.67% इंप्लॉई प्रॉविडेंट फंड और 8.33% इंप्लॉई पेंशन स्कीम में ट्रांसफर हो जाता है। पीपीएफ में निवेशक को EDLI इंश्योरेंस का लाभ आराम से मिलता है।

किसी वजह से कर्मचारी की जान चली जाए तो नॉमिनी को 7 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिल जाता है। आपको कितना पेंशन का लाभ मिलेगा, इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कैलकुलेटर की सुविधा से जान सकते हैं।

जानिए कैसे कैलकुलेट होगी पेंशन

कर्मचारी को Pension Calculator के पेज को ओपन करने की जरूरत होगी।

फिर कर्मचारी डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा। इसके बाद नौकरी जॉइन करने, छोड़ने जैसे बाकी सभी जानकारी भरने की जरूरत होगी।

इसमें आपको Show/Update details पर क्लिक करना होगा।

फिर आपको स्क्रीन पर 58 साल की पूरी होने की तारीख, अर्ली पेंशन के लिए 50 साल की आयु और पेंशन शुरू तारीक करके शो हो जाएगा।

इसमें आप चाहें तो 50 वर्ष की आयु के बाद पेंशन का लाभ आराम से ले सकते हैं। अर्ली पेंशन में पेंशन की राशि कम हो जाती है।

इसके साथ ही 58 साल के हो जाने के बाद आपको पूरी पेंशन का लाभ मिल

जाएगा। कर्मचारी को Pension कैलकुलेटर में पेंशन शुरू तारीख और पेंशन के लिए सैलरी डालकर Show/Update details पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको स्क्रीन पर मंथली पेंशन अमाउंट शो हो जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow