Delhi Budget 2024: केजरीवाल सरकार ने महिलाओं के लिए किया बड़ी घोषणा, हर महीने मिलेंगे इतने रुपये

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने आज 2024-25 के लिए अपना 10वां बजट पेश किया। वित्त मंत्री अतिशी ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कई बड़ी घोषणाएं कीं, जिनमें मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना, हर छत पर सौर पैनल और दिल्ली जल बोर्ड के लिए ₹7000 करोड़ का बजट शामिल हैं।

बजट की मुख्य विशेषताएं:

  • कुल बजट: ₹76,000 करोड़
  • स्वास्थ्य: ₹8,685 करोड़ का आवंटन
  • मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना: महिला सशक्तीकरण के लिए नई योजना
  • हर छत पर सौर पैनल: 2024-25 तक दिल्ली के हर घर पर सौर पैनल का लक्ष्य
  • फरिश्ते योजना: दुर्घटना पीड़ितों के इलाज के लिए सरकारी खर्च
  • पानी: ₹7000 करोड़ का बजट दिल्ली जल बोर्ड के लिए
  • परिवहन: ₹510 करोड़ ई-बसों के लिए, ₹500 करोड़ मेट्रो विस्तार के लिए
  • न्यायपालिका: ₹3000 करोड़ का आवंटन
  • सड़क और फ्लाईओवर: ₹1800 करोड़ का बजट

स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण पर जोर:

दिल्ली सरकार ने इस बार के बजट में स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण पर विशेष ध्यान दिया है। बजट में ₹8,685 करोड़ का आवंटन किया गया है, जिसमें अस्पतालों, मोहल्ला क्लीनिक और दवाइयों के लिए बड़ा बजट शामिल है। इसके अलावा, वरिष्ठ नागरिकों के तीर्थयात्रा के लिए भी ₹80 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

महिला सशक्तीकरण:

बजट में महिलाओं के कल्याण और सशक्तीकरण पर भी जोर दिया गया है। वित्त मंत्री ने नई “मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना” की घोषणा की, जिसके तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से समर्थ बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

केजरीवाल सरकार अब दिल्ली में सभी महिला को 1000 रुपये देने वाली है। 18 साल से ऊपर की सभी महिला को प्रति महीने 1000 दिए जाएंगे। केजरीवाल सरकार मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत यह राशि प्रदान करेगी।

हरित दिल्ली की दिशा में कदम:

दिल्ली सरकार पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। बजट में लक्ष्य रखा गया है कि 2024-25 तक दिल्ली के हर घर की छत पर सौर पैनल लगा दिए जाएंगे। इसके अलावा, सरकार सौर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी देगी।

दिल्ली के समग्र विकास का लक्ष्य:

बजट में शिक्षा, परिवहन, न्यायपालिका, सड़क और फ्लाईओवर निर्माण जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए भी आवंटन किया गया है। कुल मिलाकर, यह बजट दिल्ली के समग्र विकास और नागरिकों के कल्याण पर केंद्रित है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App