FD vs NSC: दोनों में से किसमें मिलता है ज्यादा लाभ, जानकर करें निवेश

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली FD vs NSC Scheme: मार्च का महीना खत्म होने में चंद दिन बाकी हैं। इस फाइनेंशियल ईयर के खत्म होने से पहले यदि आप टैक्स सेविंग ऑप्शन में निवेश करने की सोच रहे हैं तो हम आपको दो शानदार ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं।

बैंक की टैक्स सेविंग एफडी और एनएससी में टैक्स बचाव का ऑप्शन मिलता है। बैंकों की 5 सालों या फिर उससे ज्यादा अवधि की एफडी में निवेश करने पर टैक्स सेविंग का लाभ प्राप्त होगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

वहीं पोस्ट ऑफिस एनएससी में भी निवेश करके आप अच्छा खासे रिटर्न के साथ में टैक्स सेविंग का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप दोनों में से किसी एक में निवेश करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आपके लिए कौन सा ऑप्शन बेहतरीन है।

शानदार है 5 सालों की एफडी स्कीम

SBI से लेकर HDFC तक सभी बैंक अपने ग्राहकों को 5 सालों की टैक्स सेविंग एफडी का ऑप्शन दे रहे हैं। अलग बैंकों पर ग्राहकों को 6 से 8 फीसदी तक का ब्याज दर का लाभ मिल रहा है। 5 सालों की एफडी पर ग्राहकों को सालाना 1.50 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है।

5 सालों की एफडी स्कीम में आप कुल 5 सालों के पैसे निवेश कर सकते हैं। एफडी स्कीम पर मिलने वाले ब्याज पर इनकम टैक्स स्लैब के मुताबिक टीडीएस लागू होता है। बुजुर्गों को बैंकों के द्वारा एफडी स्कीम पर एक्स्ट्रा ब्याज का लाभ मिलता है।

एनएससी स्कीम

नेशनल सेविंग स्कीम के तहत ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस में 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम के तहत आप 100 रुपये के मल्टीपल में कितनी भी रकम निवेश कर सकते हैं। वहीं एनएससी इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट देती है। एनएससी स्कीम में ग्राहकों को प्रीमैच्योरिटी विड्रॉल की भी सुविधा मिलती है। लेकिन इसके लिए आपको पेनाल्टी का पेमेंट करना होगा।

कौन सी स्कीम है शानदार

बैंक की एफडी स्कीम और एनएससी स्कीम दोनों ही सेफ ऑप्शन हैं। लेकिन बुजुर्गों को बैंक के द्वारा ज्यादा ब्याज दर पेश करते हैं। ऐसे में बुजुर्ग के लिए टैक्स सेविंग स्कीम एफडी तक बेहतर ऑप्शन हो सकती है। वहीं आम लोगों के लिए एनएससी स्कीम के तहत ज्यादा ब्याज दर का लाभ प्राप्त हो सकता है। ऐसे में आप अपनी जरुरत के मुताबिक दोनों में से किसी एक ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App