SBI क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए जरुरी अपडेट, बैंक ने किया ये बड़ा काम!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI New Credit Card Rules: अगर आपकी जेब में पैसों नहीं हैं और अचानक से जरुरत हो तो इसको आपको क्रेडिट कार्ड का ख्याल आता है। अचानक से आने वाले खर्चों से निपटने के लिए क्रेडिट कार्ड काफी लाभदायक साबित होता है।

किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड उपयोग करते समय हमको उस क्रेडिट कार्ड के नियमों का पालन करना चाहिए। आपको बता दें इस समय देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के द्वारा क्रेडिट कार्ड के नियमों का पालन किया गया है। ये नियम 1 अप्रैल 2024 में लागू किया जाएगा। ऐसे में अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपको इन बातों के बारे में जान लेना चाहिए।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

एसबीआई के द्वारा नियमों में किए गए ये बदलाव

मिनिमम रकम

अब आपके क्रेडिट कार्ड के मिनिमम खाते का कैलकुलेशन इस प्रकार किया जाएगा। इसमें कुल जीएसटी प्लस ईएमआई की राशि प्लस 100 फीसदी फीस और चार्ज प्लस 5 फीसदी वित्तीय चार्ज प्लस रिटेल खर्च/ कैश में निकाली गई रकम प्लस ओवर लिमिट राशि। ये नियम 15 मार्च 2024 से लागू हो गए हैं।

किराए पर रिवॉर्ड

पहले एसबीआई के क्रेडिट कार्ड का उफयोग करके किराए का पेमेंट करने पर आपको रिवॉर्ड प्लाउंट मिलते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। बैंक ने कुछ क्रेडिट कार्ड्स के लिए ये सुविधा अब बंद कर दी गई है।

लोगों को मिलेगी मेंबरशिप

वहीं 16 अगस्त 2023 से बैंक ऑरियम क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को क्लब मैरियट की मेंम्बरशिप के साथ-साथ लाइव मिंट और द वॉल स्ट्रीट जर्नल के डिजिटल वर्जन का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा।

मिलेगा 2000 रुपये का वाउचर

बैंक ने बताया गया है कि बैंक के सिम्पली क्लिक और सिम्पली क्लिक एडवांटेड सहित कार्ड के ग्राहकों को 1 लाख और 2 लाख का ऑनलाइन खर्च करने पर 2 हजार रुपये के क्लियरट्रिप और यात्रा ऑनलाइन के वाउचर मिलेंगे।

किराया भरने का टैक्स

अगर आपने 17 मार्च 2023 के बाद से अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड के जरिए किए पेमेंट किया है तो आपको 199 रुपये की प्रोसेसिंग फीस के साथ-साथ ट्रांजेक्शन पर लागू होने वाले टैक्स का पेमेंट भी करना होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App